उत्तर प्रदेश

सोनभद्र में दो दिवसीय “भारत साक्षरता कार्यक्रम” के लिए संदर्भदाताओं का प्रशिक्षण प्रारम्भ

सोनभद्र,डायट परिसर में “भारत साक्षरता कार्यक्रम” के क्रियान्वयन हेतु ब्लॉक स्तरीय संदर्भदाताओं का दो दिवसीय प्रशिक्षण प्रारंभ हुआ।प्रशिक्षण में हर ब्लॉक से दो शिक्षक प्रशिक्षक प्रतिभाग कर रहे हैं। ये प्रशिक्षक अपने ब्लॉक में सर्वेयर शिक्षकों को प्रशिक्षित करेंगे और सर्वेयर अपने-अपने ब्लॉक में निरक्षरों को साक्षर बनाने का काम करेंगे। कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप प्रज्वलन और सरस्वती वंदना से हुआ। प्रशिक्षण देने के लिए डायट प्रवक्ता जिज्ञासा यादव एवं नीरज शर्मा जनपद स्तरीय मास्टर ट्रेनर के रूप में उपस्थित रहे।
इस अवसर पर डायट प्राचार्य श्री प्रकाश सिंह ने प्रशिक्षण कार्यक्रम में साक्षरता के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि निरक्षरता एक अभिशाप है हर हाल में इसका उन्मूलन करना है। इस अभिशाप को दूर करने के लिए हर शिक्षित व्यक्ति को कमर कस कर अपने कस्बे गांव में प्रत्येक व्यक्ति को साक्षर करना ही होगा।
इस कार्यक्रम में प्रमुख रूप से जिला समन्वयक प्रशिक्षण एवं सामुदायिक जय किशोर वर्मा एवं विभिन्न ब्लॉकों से आए शिक्षक कामाख्या प्रसाद दुबे, प्रमोद कुमार, सौरेंद्र चतुर्वेदी, कमलेश गुप्ता, अनामिका एवं आनंदिता आदि उपस्थित रहे।

रवीन्द्र केसरी सोनभद्र

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper