12 जून 2022 राशिफल: जानिए क्या कहती है आपकी राशि, कैसा रहेगा आज आपका दिन

मेष राशिफल (Aries)
मेष राशि के लोगों को संतान की ओर से कोई शुभ समाचार मिलने से मन प्रसन्न रहेगा तथा मनोरंजन संबंधी प्रोग्राम भी बनेंगे. पारिवारिक गतिविधियों को सुचारू रूप से चलाने में आपका विशेष योगदान रहेगा. आप उसमें कामयाब भी रहेंगे.

घर के मामलों में ज्यादा हस्तक्षेप ना करें. सबको अपनी इच्छा अनुसार स्वतंत्रता देने की आवश्यकता है. इससे घर का माहौल उचित बना रहेगा. आज पड़ोसी के साथ किसी बात को लेकर बहस हो सकती है. गुस्से पर काबू रखें.

वृषभ राशिफल (Taurus)
वृषभ राशि के लोग अगर राजनीति से जुड़े हैं तो ये संपर्क आपके लिए कुछ अच्छे अवसर प्रदान करने वाले हैं. इसलिए अपने संपर्क सूत्रों को और अधिक मजबूत बनाकर रखें. प्रॉपर्टी संबंधी कोई रुका हुआ काम आज हल हो सकता है.

विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई पर फोकस होने की आवश्यकता है. आज किसी प्रकार की यात्रा या वाहन का इस्तेमाल करना स्थगित ही रखें क्योंकि किसी प्रकार की दुर्घटना होने की आशंका दिख रही है. किसी के साथ व्यर्थ के वाद-विवाद में भी ना पड़ें.

मिथुन राशिफल (Gemini)
मिथुन राशि के लोग आज रोजमर्रा की जिंदगी से हटकर कुछ नया करने की सोचेंगे. इससे आपकी मानसिक और शारीरिक थकान दूर होगी और एक नई ऊर्जा का प्रभाव अपने अंदर महसूस करेंगे. फाइनेंस से संबंधित महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए आज का दिन उत्तम है.

परंतु कोई भी कार्य करने से पहले उसके सभी पहलुओं पर अच्छी तरह सोच-विचार अवश्य करें. इस समय धन संबंधी नुकसान होने की स्थिति बन रही है. दोस्तों के साथ व्यर्थ घूमने-फिरने में समय बर्बाद ना करें.

कर्क राशिफल (Cancer)
कर्क राशि के लोग घर के नवीनीकरण या सुधार जैसी योजनाओं पर कार्य करते समय वास्तुविद की सलाह अवश्य लें. इससे आपके घर में सकारात्मकता आएगी. साथ ही प्रत्येक कार्य को करने से पहले बजट का भी ध्यान रखना अति आवश्यक है.

प्रॉपर्टी या धन के लेनदेन को लेकर किसी नजदीकी रिश्तेदार अथवा भाई के साथ संबंध खराब हो सकते हैं. कोई कीमती वस्तु के ना मिलने से भी मन परेशान रहेगा. परंतु किसी के ऊपर शक करके संबंधों को खराब ना करें.

सिंह राशिफल (Leo)
सिंह राशि के लोगों के लिए आज किसी मित्र की राजनैतिक पावर महत्वपूर्ण रास्ता खोल सकती है. महत्वपूर्ण मुद्दे पर सलाह-मशवरा होगा. परिवार के साथ मनोरंजन संबंधी गतिविधियों में भी समय व्यतीत होगा.

अपने व्यक्तिगत कार्यों में व्यस्त रहने के कारण कुछ नजदीकी रिश्ते नजरअंदाज हो सकते हैं. इसलिए अपने संबंधों को खराब होने से बचाना भी आवश्यक है. बच्चों की गतिविधियों तथा संगति पर नजर रखें.

कन्या राशिफल (Virgo)
कन्या राशि के लोगों के लिए ग्रह नक्षत्र सकारात्मक परिवर्तन ला रहे हैं. आपको बेहतरीन उपलब्धियां हासिल होंगी. किसी भी कार्य को गंभीरता से विचार-विमर्श करके उस पर कार्य करें, आपको अवश्य ही लाभ होगा.

कभी-कभी आपका गुस्सा तथा जल्दबाजी जैसा स्वभाव आपके लिए ही कुछ परेशानियां खड़ी कर देता है तथा दूसरों के साथ संबंधों में भी खटास आ जाती है. इसलिए कुछ समय आत्म अवलोकन में भी लगाएं. इससे आपमें सही-गलत की समझ पैदा होगी.

तुला राशिफल (Libra)
तुला राशि के लोग रिश्तेदारों के साथ खराब संबंधों को सुधारने में विशेष भूमिका निभाएंगे. इसमें आप कामयाब भी होंगे. संतान पक्ष को कोई उपलब्धि हासिल होने से खुशी मिलेगी तथा इस खुशी को इंजॉय करने के लिए परिवार के साथ कोई घूमने-फिरने का प्रोग्राम भी बन सकता है.

ध्यान रखें कि दूसरों के मामले में हस्तक्षेप करने से आपके मान-सम्मान में कमी आ सकती है. बेहतर होगा कि अपने काम से ही मतलब रखें. पड़ोसियों के साथ संबंध मधुर बना कर रखें.

वृश्चिक राशिफल (Scorpio)
वृश्चिक राशि के लोग आजकल धैर्य व शांतिपूर्ण तरीके से अपने कार्यों को संपन्न कर रहे हैं. इस स्वभाव की वजह से आपको अपने काम के उचित परिणाम हासिल होंगे तथा मानसिक सुकून भी बना रहेगा. कहीं से कोई रुकी हुई पेमेंट भी मिल सकती है, इसलिए उसके लिए प्रयासरत रहें.

युवाओं तथा विद्यार्थियों को अनुशासित तथा मर्यादित दिनचर्या बनाकर रखना अति आवश्यक है. लापरवाही की वजह से आप अपने लक्ष्य से भटक सकते हैं. अपनी महत्वपूर्ण चीजों तथा दस्तावेजों को खुद संभालकर रखें.

धनु राशिफल (Sagittarius)
धनु राशि के लोगों का आज धार्मिक तथा आध्यात्मिक क्षेत्र से जुड़ी गतिविधियों में समय व्यतीत होगा. जरूरतमंद लोगों की सहायता करके मानसिक सुकून भी मिलेगा. काफी समय बाद नजदीकी रिश्तेदारों के साथ मेलजोल होने से घर के सभी सदस्य बहुत अधिक आनंदित होंगे.

विद्यार्थियों को अपने करियर संबंधी साक्षात्कार में असफलता मिलने से उदासी रहेगी. परंतु इस समय नकारात्मक विचारों को अपने ऊपर हावी ना होने दें तथा दोबारा अपने लक्ष्य को हासिल करने में लग जाएं. अभिभावकों को अपने बच्चों का आत्मबल बनाकर रखने में सहयोग करना होगा.

मकर राशिफल (Capricorn)
मकर राशि के लोगों को आज अचानक ही किसी अनुभवी व्यक्ति की मदद मिलेगी, जिससे आप अपनी समस्याओं से मुक्ति पा लेंगे. इस समय किसी भी अनुभवी व्यक्ति की सलाह की अवहेलना ना करके उस पर गंभीरता से विचार करें.

इनकम टैक्स संबंधी कोई झंझट खड़ा हो सकता है. अपने पेपर वर्क को एकदम व्यवस्थित रखें. अपनी व्यक्तिगत परेशानियों का नकारात्मक प्रभाव बच्चों पर ना पड़ने दें तथा किसी को उधार पैसा देने से भी परहेज करें.

कुंभ राशिफल (Aquarius)
कुंभ राशि के लोग बीते लंबे समय से जिस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रयासरत थे, आज उसके उचित परिणाम हासिल करने का समय आ गया है. कोशिश जारी रखें और आशावादी बने रहें. परंतु अपनी दिनचर्या में अत्यधिक अनुशासन और मेहनत की आवश्यकता है.

कभी-कभी ऐसा प्रतीत होगा जैसे भाग्य साथ नहीं दे रहा है. परंतु नकारात्मकता लाने की बजाय अपने काम करने की प्रणाली में बदलाव लाएं. घर के बड़े-बुजुर्गों की सलाह व सहयोग का भी अवश्य अनुसरण करें.

मीन राशिफल (Pisces)
मीन राशि के लोगों के यहां प्रॉपर्टी की खरीद-फरोख्त अथवा स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाएं बनेंगी. इस समय इन कार्यों के लिए ग्रह स्थिति बहुत ही अनुकूल है, इसलिए प्रयासरत रहें. परिवार के किसी सदस्य के विवाह संबंधी रिश्ते की बात भी चल सकती है.

कुछ नजदीकी संबंधों को खराब होने से बचाने के लिए आपको अगर झुकना पड़े तो शर्मिंदगी महसूस न करें. बड़े-बुजुर्गों का मान-सम्मान बनाकर रखें. विद्यार्थियों को अपना लक्ष्य हासिल करने के लिए अधिक मेहनत की आवश्यकता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper