14 जून से देहरादून में होगा सत्र, होमवर्क में जुटे सरकार के मंत्री, विधानमंडल दल की बैठक आज

देहरादून। विधानसभा के मंगलवार से प्रारंभ होने जा रहे बजट सत्र के लिए धामी सरकार के मंत्री इन दिनों होमवर्क में जुटे हुए हैं। सत्र के दौरान उठने वाले विषयों, प्रश्नों का तथ्यों व तर्कों के साथ प्रभावी ढंग से उत्तर देने के साथ ही संभावित अनुपूरक प्रश्नों के बारे में भी अधिकारियों के साथ मंथन किया जा रहा है। उधर, भाजपा विधानमंडल दल की सोमवार को बैठक बुलाई गई है, जिसमें बजट सत्र के दौरान विपक्ष के हमलों का जवाब देने के मद्देनजर रणनीति तय की जाएगी। उत्तराखंड की पांचवीं विधानसभा का यह दूसरा सत्र है। मार्च में हुआ विधानसभा का पहला सत्र बेहद संक्षिप्त था। दो दिन के इस सत्र में सरकार ने लेखानुदान पारित कराया था और इस दौरान प्रश्नकाल भी नहीं हुआ था।

अब जबकि बजट सत्र 14 से 20 जून तक प्रस्तावित है तो स्वाभाविक रूप से इस दरम्यान विधायी व संसदीय कार्य तो ठीकठाक होंगे ही, विपक्ष भी प्रश्नकाल, शून्यकाल में तेवर दिखाते हुए विभिन्न विषयों पर सरकार को घेरने का प्रयास करेगा। इस परि²श्य के बीच यह आवश्यक है कि सदन में उठने वाले विषयों व प्रश्नों को लेकर सरकार के मंत्री अधिक सतर्क व सजग रहें। यही वजह भी है कि इन दिनों धामी सरकार के मंत्री अपने-अपने विभागों के अधिकारियों के साथ सत्र के लिए विधायकों द्वारा लगाए गए प्रश्नों के उत्तर और संभावित अनुपूरक प्रश्नों के संबंध में लगातार चर्चा कर रहे हैं।

साथ ही वे विभागीय योजनाओं के बारे में भी विस्तार से जानकारी ले रहे हैं, ताकि तथ्यों व तर्कों के साथ सदन में उठने वाले विषयों, प्रश्नों का जवाब दिया जा सके। यही नहीं, वे सौ दिन के रोडमैप और इस दिशा में हुई प्रगति का ब्योरा भी ले रहे हैं। उधर, बजट सत्र के मद्देनजर भाजपा विधानमंडल दल की बैठक सोमवार को मुख्यमंत्री आवास में बुलाई गई है।

विधायी एवं संसदीय कार्य मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने बताया कि बैठक शाम सात बजे से मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में होगी। इसमें बजट सत्र के लिए सरकार की तैयारी समेत विभिन्न विषयों के मद्देनजर रणनीति तय की जाएगी। विधानसभा की चम्पावत सीट के उपचुनाव में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सोमवार को विधानसभा सदस्य के रूप में शपथ लेंगे।

विधानसभा के प्रकाश पंत भवन के सभागार में आयोजित समारोह में विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भूषण उन्हें शपथ दिलाएंगी। समारोह दोपहर साढ़े 12 बजे से होगा। कार्यमंत्रणा समिति की बैठक आजविधानसभा की कार्यमंत्रणा समिति की बैठक सोमवार शाम साढ़े चार बजे से विधानसभा स्थित सभागार में होगी।

विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भूषण की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में बजट सत्र के लिए विधायी कार्यों के एजेंडे पर चर्चा होगी। इससे पहले चार बजे से विधानमंडल दल के नेताओं की बैठक भी बुलाई गई है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper