16 जून 2022 का राशिफल: जानिए क्या कहती है आपकी राशि, कैसा रहेगा आज आपका दिन

मेष – आज के दिन प्लानिंग करके रखनी होगी, क्योंकि जहां एक ओर आप कर्मठ रहते हुए कार्य को पूरा करने के लिए तत्पर है तो वहीं दूसरी और आलस्य आपके बनते हुए कार्य को बिगाड़ सकता है. व्यापार से जुड़े लोगों को मुनाफ़ा मिलेगा. अपनी सेहत का ध्यान रखें, अचानक से स्वास्थ्य में गिरावट देखने को मिल सकती है. सरकारी विभाग से जुड़े लोगों की प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी. प्रमोशन के साथ स्थांतरण मिल सकता है. घर से संबंधित ख़र्चों में अधिक वृद्धि हो सकती है, संतुलन बनाए रखें. किसी जरूरतमंद की सहायता करने का मौका मिले तो इसे भुनाने में पीछे न हटे.

वृष – आज के दिन नकारात्मक विचारों का प्रभाव शरीर की ऊर्जा में कमी ला सकता है, इसलिए मन को उत्साहित रखें. ऑफिस में काम का लोड अधिक रहेगा, सभी काम बहुत ध्यान से करने होंगे ताकि कोई चूक न हो. व्यापारी कारोबार की बिगड़ती स्थितियों को अपनी बुद्धि-मानी से संभाल लेंगे, इस ओर प्रयास करें. सम्पर्कों का अच्छा लाभ उठा पाने में सक्षम रहेंगे.हेल्थ में शुगर के मरीज़ों को खान-पान व मीठें पर संतुलन रखना चाहिए. शुगर लेवल हाई हो सकता है. दोस्तों के साथ किसी योजना पर चर्चा करेंगे. परिवार में किसी सदस्य की बात बुरी लग सकती है, उसे चित्त तक नहीं ले जाना चाहिए.

मिथुन – आज के दिन मन में अहंकार कि भावना नहीं लानी है, अत्यधिक अहंकार पुण्यों का क्षण कर सकता है. एक बात ध्यान रखें, यदि कोई मदद की उम्मीद लेकर आता है तो उनका उपहास नहीं उड़ाना है. आपके कठोर मेहनत के चलते आने वाले समय में पद-प्रतिष्ठा व मान-सम्मान में वृद्धि होगी. दवाइयों से संबंधित व मेडिकल चीजों से संबंधित व्यापार करने वालों को अच्छा मुनाफा हाथ लगेगा. जो लोग सरकारी नौकरी के लिए प्रतियोगिता की तैयारी कर रहें हैं, उन्हें कठोर परिश्रम करना चाहिए. सेहत में रुटिन पर ध्यान देना होगा.अपने से बड़े और बुजुर्गों की सेवा करें. उनका आशीर्वाद आपके लिए सदैव उपयोगी है.

कर्क – आज के दिन रुके हुये महत्वपूर्ण कार्य को निपटना चाहिए. साहस एवं पराक्रम के बल पर सफल होंगे. कार्य के साथ-साथ कोई फिजीकल एक्टिविटी भी करते रहें. आर्थिक आय को लेकर परेशान न हों. अति उत्साह में वाणी पर नियंत्रण रखना होगा. ऑफिशियल कार्यों को पूरा करने के लिए तनाव लेने के बजाय आनंद लेते हुआ कार्य को निपटाना होगा. विद्यार्थियों के लिये दिन महत्वपूर्ण रहेगा, पढ़ाई में उनका मन लगेगा. सांस से संबंधित परेशानियों या आप अस्थमा के रोगी हैं, तो उससे संबंधित दवाई खाना व व्यायाम करना न भूलें. परिवार में किसी का जन्मदिन है तो उसे घर में रहते हुए ही सेलिब्रेट करें.

सिंह – आज के दिन अधिक से अधिक कार्य करते हुए अपने लक्ष्य को प्राप्त करना होगा. ग्रहों की स्थितियों को देखते हुए, आपको सलाह दी जाती है कि खुद को अंडरकांफिडेशन न समझे. ऑफिशियल कार्य के चलते उच्चाधिकारियों का दबाव अधिक होगा, वहीं दूसरी ओर सभी चीजों को मैनेज करके चलना है अन्यथा कार्य भी नहीं बनेंगे और गलतियों की जिम्मेदारी भी आपके कंधों पर आ जाएंगी. जो चिकित्सक पेशे से जुड़े हैं उनको अच्छी आमदनी होगी. विद्यार्थी वर्ग को कठिन विषयों को समझने के लिए टीचरों से फोन पर मार्गदर्शन लेना चाहिए. जिनको अक्सर एलर्जी की समस्या रहती है उनको दवाइयों का सेवन सोच-समझ कर करना चाहिए.

कन्या – आज के दिन लाभ पर पैनी निगाह रखनी है. नौकरी छोड़ कर व्यापार शुरू करने की इच्छा रखने वाले लोग बड़े निवेश करने से अभी कुछ समय के लिए रुक जाए. महिलाओं को सामाजिक क्षेत्र में भी पहचान बनानी होगी. विद्यार्थियों को कठोर परिश्रम जारी रखना होगा. सेहत की बात करें तो अनावश्यक क्रोध करने से स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. यातायात नियमों का पालन करें. घर के आस-पास कोई पूजन का समारोह हो तो उसमें अपनी ओर से शक्कर का दान करना चाहिए. घर के विवादों को सुलझा पाने में सफल होंगे. छोटे भाई-बहन के स्वास्थ्य के प्रति थोड़ा अलर्ट रहना होगा.

तुला – आज के दिन विश्व में फैली विषाक्तता से बचते हुए, बेवजह घर से बाहर निकलना से बचना चाहिए. मन में प्रसन्नता का अनुभव होगा. कर्मक्षेत्र में अपनी सारी ऊर्जा कार्य को बढ़ाने में लगाना होगा, साथ ही कार्य पूर्ण होने पर आपको लाभ मिलने की संभावनाएं हैं. व्यापारियों के लिए दिन सामान्य रहने वाला है. विद्यार्थी वर्ग नियमों का पालन करें यानी समय पर पढ़ाई और समय पर ही खेलकूद. अभिभावक भी बच्चों पर पैनी निगाह रखें. स्वास्थ्य से संबंधित छोटी से छोटी समस्या को अनदेखा न करें. बड़ों का अपमान करने पर, दंड मिल सकता है. घर के सदस्यों की बात बुरी लग सकती है.

वृश्चिक – आज के दिन आध्यात्मिक विषयों में चिन्तन बढ़ेगा, अध्ययन और मनन के विशेष में रुचि रहेगी. कर्मक्षेत्र की बात करें तो ग्रहों की स्थिति आपके फेवर में होगी. जिससे मुश्किल कार्यों को भी आसानी से पूरा कर पाने में सफल रहेंगे. व्यापारी वर्ग अपने पार्टनर के साथ आपसी तालमेल अच्छा रखें, पारदर्शिता और स्पष्टता कम न होने दें, वहीं दूसरी ओर नवीन योजनाओं के प्रति सचेत रहना होगा. विद्यार्थी वर्ग तनावपूर्ण हो सकते हैं. पढ़ाई को लेकर संदेह में रहेंगे. सेहत में आज किडनी से संबंधित रोगी अलर्ट रहें, साथ ही दवाइयों को समय पर खाना न भूले. जीवनसाथी के साथ किसी बात पर असहमति होगी.

धनु – आज के दिन रुके हुए महत्वपूर्ण कार्य बनते हुए नजर आ रहें हैं. जो लोग अभी तक कंपनी में स्थाई नहीं हैं उनके लिए यह समय चिंताजनक हो सकता है, इसलिए जो भी कार्य करें, उसमें गुणवत्ता को बनाए रखें. व्यापार में चल रही धीमी गति में सुधार होने की आशा है. गायन के क्षेत्र में रूचि रखने वालों को मौका मिल सकता है. विद्यार्थी वर्ग अपने कमजोर विषयों को ठीक करने में ध्यान दें. विज्ञान एवं तकनीक के क्षेत्र में कुछ नयी खोज करने की इच्छा बढ़ेगी. आँखों से संबंधित रोग परेशान कर सकते हैं. किसी सदस्य कि बीमारी के चलते चिंता हो सकती है.

मकर – आज के दिन सिर्फ एक बात पर ध्यान देना होगा कि आपका क्रोध वाणी के माध्यम से दूसरों का दिल न दुखाए. नौकरी से जुड़े लोगों के लिए ऑफिस की ओर से इच्छित कार्य मिल सकता है. व्यापार में नई-नई तरकीबों से उन्नति व मुनाफा प्राप्त होगा. विद्यार्थी वर्द जिनका परिणाम आज आने वाला है उन्हें अच्छी खबर मिलेगी. ग्रहों की स्थितियों को देखते हुए सलाह दी जाती है कि यदि आप सिगरेट का सेवन करते हैं तो तत्काल रुप से छोड़ देना ही सेहत के लिए बेहतर होगा. दिन परिवार के सहयोग और मित्रों से गपशप में व्यतीत होगा.

कुंभ – आज के दिन मन का भार किसी अपने से साझा कर लेना चाहिए. यदि लगातार आप मन में भार लिए रहेंगे तो यह भविष्य के लिए ऐसा करना ठीक नहीं. कर्मक्षेत्र की बात करें तो कार्य करने को लेकर दिमाग में नये-नये आइडिया आएंगे. इन आइडिया को भुनाना होगा, जो आपके कार्य को सरल बनाएँगे और सीनियर से प्रशंसा भी दिलावाएंगे. खुदरा व्यापारियों को छोटे-मोटे मुनाफे लाभ हाथ लग सकते हैं. भारी सामान उठाने से बचना चाहिए क्यों मांसपेशियों में खिंचाव होने के कारण दर्द रह सकता है. पुण्यों को बढ़ाना है, क्षमतानुसार किसी ज़रूरतमंद की आर्थिक रूप से सहायता करें.

मीन – आज के दिन मानसिक व शारीरिक स्थिति सामान्य रहने वाली है. खुशमिजाज व्यवहार आपको और आपके सदस्यों को प्रसन्न रखेगा. नौकरी पेशा लोगों को ऑफिस में अपने काम पर ध्यान देना ही उचित होगा. व्यावसायिक समस्याओं का समाधान होगा, कपड़ों के व्यापारियों को अच्छा मुनाफा हाथ लगने की संभावना है. जो लोग ऑनलाइन बिजनेस करते हैं उनको मेहनत का अच्छा परिणाम मिलेगा. यदि आपको आर्थराइटिस की समस्या है, तो उससे संबंधित दवाई खाना व व्यायाम करना न भूलें. घुटने से संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. पारिवारिक जीवन में खुशहाली रहेगी. सोशल नेटवर्क के माध्यम से बने नये सम्पर्कों से लाभ हो सकता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper