5 जुलाई 2022 का राशिफल: जानिए क्या कहती है आपकी राशि, कैसा रहेगा आपका दिन

मेष- इस माह हर काम बहुत तेजी से करना होगा. मानसिक रूप से शुरू के 15 दिन मन थोड़ा सा उदास हो सकता है. कॉन्फिडेंस का लेवल भी कम रहेगा माह का पूर्वार्ध आत्मबल को मजबूत करने वाला है. ऑफिस में चीजें बहुत अच्छी चलेगी, टीम वर्क में काम करना बहुत अच्छे परिणाम प्राप्त करने वाली स्थिति में ले आएगा. बिजनेस 10 तारीख के बाद से अच्छा मुनाफा प्राप्त होने की उम्मीद है. युवाओं के लिए भी जुलाई का माह लगभग सामान्य बीतेगा. स्वास्थ्य को लेकर आपको यह ध्यान रखना होगा कि शरीर पर जागती न हो, जैसे बैठने का बिगड़ा तरीका रीड की हड्डी को नुकसान पहुंचा सकता है. समय के अभाव के चलते परिवार को कम समय दे पाएंगे. प्रेम विवाह के लिए समय उपयुक्त नहीं है.

वृष- इस माह आपको सुख-सुविधाओं के प्रति रुझान कम रखना चाहिए, ठीक इसके विपरीत मन लगाकर काम करना होगा. ऑफिस किसी की भी बुराई आपको कतई नहीं करनी है, क्योंकि इस माह ग्रहों की नकारात्मक स्थिति कुछ इस प्रकार चल रही है कि वह आपको किसी षड्यंत्र में अनावश्यक रूप से फंसा दें, ऐसे में वाणी जितनी शुद्ध रखेंगे उतना आपको लाभ रहेगा. बड़े कारोबारी सरकारी चोरी से बचें, क्योंकि यह समय कानूनी रूप से बचने का है बस विधिवत काम करते रहेंगे तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं होगी. स्वास्थ्य की दृष्टि से यह समय न तो अच्छा है, 17 के बाद से कब्ज की दिक्कतें सामने आ सकती हैं. किसी सम्मानित व्यक्ति का आगमन हो, और उनके आतिथ्य में कमी न करें. प्रेमी युगल को आपसी तालमेल रखने की सलाह है.

मिथुन – इस माह मानसिक रूप से खुद को अपडेट करने के लिए तैयार रहना होगा. जो लोग उच्च शिक्षा लेना चाहते हैं उनके लिए यह समय उपयुक्त है. नौकरीपेशा से जुड़े लोगों को तकनीकी ज्ञान में निपुण होने के लिए प्रयास करना होगा. व्यवसाय को लेकर कुछ रिस्क लेने की क्षमता कम होगी किसी भी प्रकार का जोखिम लेने से पहले मन में भय आएगा लेकिन 16 तारीख के बाद से भय से मुक्ति मिल जाएगी. सेहत में पाइल्स जैसी बीमारियों के प्रति सजग रहने की आवश्यकता है, ऐसे में जिनको समस्या है वह डॉक्टर के संपर्क में रहें और मिर्च मसाले वाली चीजों से बचें. घरेलू वातावरण अच्छा रहेगा. घर की वरिष्ठ महिला का आशीर्वाद भी आपको प्राप्त होगा. प्रेम में आपसी तालमेल इस बार काम आएंगा.

कर्क- कर्क राशि वालों यदि अकसर लापरवाही कर जाते हैं, तो उनको इस माह बहुत सजग रहने की आवश्यकता है. जैसे- गाड़ी खड़ी करने के बाद चाबी उसी में लगी छोड़ आते हैं या शॉपिंग करते समय दुकान में मोबाइल भूल जाते हैं. वर्तमान में ग्रहों की स्थिति हानि कराने वाली चल रही है. आजीविका के क्षेत्र में प्रमोशन के संकेत मिलेंगे, वही जो लोग नौकरी में बदलाव करना चाहते हैं उनको भी ऑफर लेटर प्राप्त होगा. मन में व्यापार बदलने का विचार घर कर सकता है लेकिन कोई भी कदम उठाने से पहले वरिष्ठों से सलाह अवश्य कर लें. इस माह हल्की-फुल्की दिक्कतें देखने को मिलेगी. सिर दर्द व अनिद्रा. बच्चों पर विशेष ध्यान देना है खासकर उनके स्वास्थ्य में गिरावट रहेगी. प्रेम संबंध मजबूत होता दिखेगा.

सिंह- इस माह हाथ खींच कर चलने में ही फायदा है शुरुआती 15 दिनों में खर्च बढ़ने की प्रबल आशंका है. आजीविका के क्षेत्र में भार अधिक रहेगा, 10 तक दो अधिकारियों के विवादों में पड़ने से बचना चाहिए अन्यथा आपको नुकसान उठाना पड़ेगा. इस राशि की महिलाओं की उन्नति होगी. मार्केटिंग सेल से संबंधित लोगों को मन मुताबिक टारगेट प्राप्त करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है. चमड़े से जुड़े कारोबारियों को नुकसान होगा. सेहत को देखते हुए संतुलित आहार को ही वरीयता दें, तो वहीं दूसरी ओर हृदय रोगियों को नियमित जांच कराने की सलाह है. जो लड़के या लड़कियां विवाह योग्य हैं उनको शुभ समाचार प्राप्त होने की प्रबल संभावना है. प्रेम संबंधों में यदि दूरियां आ गयी हो तो उसे कम करें.

कन्या- आगे बढ़ने और जीवन का भरपूर आनंद उठाने का अवसर है, तो वहीं रचनात्मकता व सर्वश्रेष्ठ कला का प्रदर्शन करें. प्रमोशन के लिए प्रयासरत लोगों को 15 तारीख के बाद से अधिक मेहनत करनी पड़ेगी. कारोबार को लेकर माह के मध्य में सावधान रहें, क्योंकि आर्थिक रूप से नुकसान होने की आशंका है. व्यापार को लाभ दिलाने के लिए सामाजिक गतिविधियों में हिस्सा लें. युवाओं के लिए स्थितियां भ्रामक रहेंगी यानी कई बार ऐसा लगेगा कि सही फैसला ही नहीं ले पा रहे हैं. रोग के प्रति माह अधिक एक्टिव रहने वाला है, स्वास्थ्य बीमा को लेकर भी चिंतन मनन चलेगी. अपनों से संवादहीनता न बनाए, यदि ऐसी स्थिति बनती है तो बातचीत जारी रखने से आपसी मनमुटाव धीरे-धीरे कम कर सकेंगे. प्रेम को विवाह में बदलने का समय चल रहा है.

तुला- इस माह कर्ज के प्रति अलर्ट रहना होगा अनावश्यक रूप से कर्ज लेने से बचना चाहिए. जो लोग राजनीति में सक्रिय हैं उनको छवि को बनाए रखने के लिए सामाजिक कार्यों में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए. माह के शुरुआत में मार्केटिंग और विज्ञापन से जुड़े हुए लोगों को अधिक मेहनत करनी पड़ेगी, लेकिन माह का अंत शुभ परिणाम देकर जाएंगा. ट्रांसपोर्ट के बिजनेस में निवेश करने का समय चल रहा है. स्वास्थ्य को लेकर उन लोगों को बहुत ज्यादा सचेत रहना है, जिनको पहले से हृदयरोग है, क्योंकि यह समय कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने वाला चल रहा है जो की हृदय से संबंधित रोगों में वृद्धि करेगा. परिवार के साथ पिकनिक स्पॉट पर जाने का प्लान हो तो जा सकते हैं. प्रेमी युगल संबंधों का चुनाव सोच-समझकर करें.

वृश्चिक- इस माह सिर्फ काम और काम पर ही नजर को टिका कर रखना होगा, तो वहीं वाणी पर संयम रखें, क्योंकि ग्रह वाणी के माध्यम से किसी को ठेस पहुंचा सकती है. आर्थिक मामलों को लेकर महीने के अंतिम दिनों में बदलाव आने की प्रबल संभावना है. सॉफ्टवेयर से संबंधित जॉब करने वालों को यह माह काफी लाभकारी रहेगा साथ ही कार्यों में सफलता भी मिलेगी. फलों से संबंधित व्यापार के लिए समय अच्छा है. धीरे-धीरे कारोबार को और विस्तृत कर सकते हैं. मन में किसी प्रकार की आशक्ति होना, या किसी की अति स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है, ऐसे में सभी चीजों को बैलेंस करके चलना होगा. प्रेमी युगल रिश्तों में गलतफहमियों को स्थान न दें, नहीं तो विरोधी भी सक्रिय होकर रिश्ते को तोड़ने का प्रयास करेंगे.

धनु- इस माह क्षमतानुसार मदद करनी होगी, तो वहीं पूजा-पाठ को लेकर भी प्लान करें. कर्म को धर्म से मिलाने का समय है. माह मध्य में क्रोध कुछ बढ़ेगा, ऐसे में ग्रहों की चाल को समझते हुए 15 से खुद को अनावश्यक की बहस में नहीं फंसना है. ऑफिस में बॉस का सानिध्य प्राप्त होगा साथ ही टीम का सहयोग प्राप्त होगा. व्यापारियों को जुलाई माह में रुके हुए स्टॉक को खत्म करने पर ध्यान देना चाहिए. स्वास्थ्य लाभ पाने के लिए आपको एक्टिव रहना होगा, सुबह जल्दी उठे और वर्क पर अवश्य जाएं. परिवार के साथ यात्राओं में दुर्घटना का भय रहेगा. किसी पुराने मित्र से भेंट हो सकती है. माफ करने की प्रवृत्ति मन में रखनी होगी, प्रेमी युगल एक दूसरे की छोटी-छोटी बातों को तूल न दें.

मकर- इस माह वाद-विवाद तथा कोर्ट-कचहरी के मामलों में सफलता मिलेगी. आर्थिक ग्रोथ के लिए भी समय उपयुक्त चल रहा है. नौकरी पेशा से जुड़े लोग प्रमोशन पा सकेंगे, वकील व डॉक्टर की फील्ड में हैं तो यह माह बेहद लाभकारी सिद्ध होगा. विरोधी पक्ष को कमजोर करने में सफल होंगे. लोहे का कारोबार करने वालों को अच्छा मुनाफा होगा. युवाओं को वरिष्ठों का विश्वास जीतना होगा, एक बात और ध्यान रखें, उनके बात को टाले नहीं. अधिक झुक कर लिखना व पढ़ना आपको दिक्कतें दे सकता है ऐसे में स्लिप डिस्क, सर्वाइकल स्पोंडिलाइटिस के मरीज अलर्ट रहें. परिवार के साथ मिल कर पूजा का आयोजन करना चाहिए. पिता के लिए माह मध्य कष्टप्रद हो सकता है स्वास्थ्य का ध्यान रखें. प्रेमी युगल एक दूसरे के साथ अच्छा समय व्यतीत करेंगे.

कुम्भ- इस माह ज्ञान में बढ़ोतरी होगी, उसका माध्यम कुछ भी हो सकता है. अहंकार की भावना को कम करना है, नहीं तो परिस्थितियां आपको झुकने पर मजबूर कर देगी. सफलता पाने के लिए सभी के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलना होगा, नयी नौकरी के लिए समय उपयुक्त है, 10 तारीख के बाद से और भी प्रबल हो जाएंगी. व्यापारियों को नये संपर्क से लाभ मिलेगा. पुराना कर्ज अचानक वापस मिलने की उम्मीद है. युवाओं के प्लानिंग के मुताबिक काम पूरे होते देख मन प्रसन्न रहेगा, तो वहीं दोस्त और दुश्मन का फर्क समझें. पेट से संबंधित दिक्कतें हो सकती हैं, जिसमें विशेषकर स्टोन के मरीज सतर्क रहें. घरेलू कलह पर ध्यान न दें वह अपने आप ठीक हो जाएगी. प्रेमी युगल के बिगड़े संबंध पुनः बनेंगे.

मीन- इस माह धार्मिक गतिविधियों में हिस्सा लेना चाहिए, यदि आप किसी धार्मिक स्थल जाने का प्लान बना रहे हैं तो इस बार अवश्य जाएं. माह मध्य में ग्रहों की स्थिति वाणी को और कठोर कर सकती है, इसलिए आपको कम बोलने की सलाह है. सेल्स से जुड़े लोगों को कस्टमर से मेलजोल बना कर रखना होगा. ऑफिस में मीटिंग के लिए इस बार कई शहर की यात्रा करनी पड़ सकती है. जो लोग टीम को लीड करते हैं उनको अधीनस्थों के कार्यों पर निगाह रखनी होगी. व्यवसाय से जुड़े लोग आर्थिक मामलों में सतर्क रहे. माह का अंत खुदरा व्यापारियों के लिए बेहद शुभ रहेगा. आलस्य और भारीपन सा महसूस होगा लेकिन यह कोई रोग नहीं है. बच्चों के साथ समय व्यतीत करना होगा. प्रेमी युगल एक दूसरे पर समर्पित रहेंगे.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper