विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचा ऑस्ट्रेलिया, जानें टीम इंडिया के लिए क्या हैं समीकरण, पढ़े पूरी अपडेट

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया ने चार टेस्ट मैचों की सीरीज के तीसरे मुकाबले में भारत को नौ विकेट से हरा दिया। इंदौर टेस्ट में मिली जीत के बाद कंगारू टीम अब विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच गई है। वह खिताबी मुकाबले में पहुंचने वाली पहली टीम बनी है। भारतीय टीम अगर यह मैच जीत जाती तो फाइनल में पहुंच जाती, लेकिन अब उसे इंतजार करना होगा। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल इंग्लैंड के ओवल में सात से 11 जून तक खेला जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया इस विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप अवधि (2021-23) के दौरान एक मजबूत टीम रहा है। पैट कमिंस की टीम ने 18 में से 11 टेस्ट जीते हैं। दूसरी ओर, भारतीय टीम ने 18 टेस्ट मैच खेले हैं। उसने 10 में जीत हासिल की है। पांच मैचों में हार मिली और दो मुकाबले ड्रॉ रहे।

इंदौर में मिली जीत के बाद ऑस्ट्रेलिया के अंक तालिका में 68.52 प्रतिशत अंक हो गए हैं। वह भारत के खिलाफ आखिरी टेस्ट में हार भी जाता है तो उसे फर्क नहीं पड़ेगा। दूसरी ओर, हार के बाद टीम इंडिया के 60.29 प्रतिशत अंक हैं। वह अभी भी दूसरे स्थान पर कायम है।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के बचे हुए मैच
तारीख टीमें जगह
8-12 मार्च दक्षिण अफ्रीका बनाम वेस्टइंडीज दूसरा टेस्ट जोहानिसबर्ग
9-13 मार्च भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया चौथा टेस्ट अहमदाबाद
9-13 मार्च न्यूजीलैंड बनाम श्रीलंका पहला टेस्ट क्राइस्टचर्च
17-21 मार्च न्यूजीलैंड बनाम श्रीलंका दूसरा टेस्ट वेलिंग्टन

भारत ने पहली पारी में 109 रन बनाए थे। वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने 197 रन बना लिए थे। उसे 88 रनों की बढ़त मिली थी। इसके बाद भारतीय टीम दूसरी पारी में 163 रन पर ऑलआउट हो गई। उसने 75 रन की बढ़त बनाई। इस तरह ऑस्ट्रेलिया को 76 रन का लक्ष्य मिला था। जवाब में कंगारू टीम ने 18.5 ओवर में एक विकेट पर 78 रन बनाकर मैच को जीत लिया।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper