उत्तर प्रदेश

केन्द्रीय संचार व्यूरो द्वारा स्वच्छता ही सेवा विषय पर जागरूकता रैली व श्रमदान बरेली में आयोजित

बरेली ,01 अक्टूबर। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 154वीं जयंती के अवसर पर ‘स्वच्छता ही सेवा’ पखवाड़ा के तहत कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय सिधौली मीरगंज, बरेली में जागरूकता रैली व श्रमदान का आयोजन केंद्रीय संचार ब्यूरो क्षेत्रीय कार्यालय बरेली के द्वारा किया गया।

विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती नीरज यादव की उपस्थिति में विधार्थियों को ‘स्वच्छता शपथ ‘ दिलाई गयी। साथ हीं स्वच्छता की आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया। छात्र छात्राओं ने शिक्षकों और स्थानीय नागरिकों के साथ मिलकर विद्यालय परिसर और आसपास स्वच्छता श्रमदान किया ।

क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी, बरेली श्री सागर कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के ‘कचरा मुक्त भारत’ की परिकल्पना को साकार रूप देने के क्रम में आज 01 अक्टूबर, 2023 को जागरूकता रैली के माध्यम से 01 घण्टे के स्वच्छता श्रमदान में सहभागिता करनें की अपील की गयी । हमारा यह सामूहिक प्रयास राष्ट्रपिता बापू को उनकी जयंती की पूर्व संध्या पर ‘स्वच्छांजलि’ होगी। आयोजन के तहत न केवल विधार्थियों को स्वच्छता के लिए शिक्षित किया गया है अपितु रैली के माध्यम से आस पास के ग्रामीण इलाकों में सफाई के प्रति जागरूकता भी फैलायी गयी है।

सभी शिक्षकों व बच्चों ने स्कूल के आसपास व मुख्य सड़क को झाड़ू लगाकर साफ किया. केंद्रीय संचार ब्यूरो की तरफ से युवाओं को स्वच्छता के प्रति जागरुक करने के उद्देश्य से कविता पाठ व प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया और विजेता 10 बच्चों को पुरस्कृत किया गया।

नव ज्योति नाट्य संस्था, बरेली के कलाकारों ने आकर्षक नृत्य, गीत व नाटक के माध्यम से स्वस्थ भारत का संदेश दिया।

कार्यक्रम में विधालय की अध्यापिकाएं श्रीमती रेनू भारती, श्रीमती अंजली यादव और श्रीमती मधुबाला की सक्रिय भागीदारी रही।

बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper