विदेश

ब्रुनेई के सुल्तान के साथ उनके निवास में लंच करेंगे PM मोदी, दुनिया का है सबसे बड़ा आलीशान महल

नई दिल्‍ली : भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, ब्रुनेई के सुल्तान हसनल बोल्किया के निवास ‘इस्ताना नूरुल ईमान’ में सुल्तान के साथ लंच करेंगे. सुल्तान का महल किसी भी राष्ट्र अध्यक्ष के निवास से पूरी तरह अलग है. दुनिया का सबसे बड़ा महल (Palace) 2 मिलियन वर्ग फीट में फैला हुआ है और इसमें 1,700 कमरे और 22 कैरेट सोने का गुंबद है. ब्रुनेई, बोर्नियो द्वीप पर स्थित है, जो सिक्किम और त्रिपुरा जैसे भारतीय राज्यों से छोटा है, लेकिन इसके सुल्तान की अथाह संपत्ति और लग्जरी लाइफ स्टाइल ने बार-बार दुनिया भर की नजरें अपनी तरफ खींची है.

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के बाद दुनिया में दूसरे सबसे लंबे वक्त तक राज करने वाले सम्राट बोल्किया की कुल संपत्ति कथित तौर पर 30 बिलियन डॉलर है. ब्रुनेई तेल और प्राकृतिक गैस भंडारों में समृद्ध है. बोल्किया की लग्जरी लाइफ स्टाइल का सबसे अहम पहलू उनका निजी कार कलेक्शन है, जिसकी अनुमानित कीमत 5 बिलियन डॉलर है. इस कलेक्शन में एक गोल्ड-कोटेड रोल्स रॉयस (Rolls Royce), करीब 450 फेरारी (Ferraris) और 380 बेंटले (Bentleys) शामिल हैं. न सिर्फ शानदार गाड़ियां, बल्कि लेम्बोर्गिनी उर्राको, फेरारी 456 जीटी वेनिस (दुनिया में केवल सात में से एक) और एक पोर्श 959 जैसी दुर्लभ गाड़ियां भी उनके 200 गैरेजों में से एक में शामिल हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक, 1990 के दशक में दुनिया भर में खरीदी गई रोल्स रॉयस कारों में से आधी सुल्तान और उनके परिवार के पास थीं. बोल्किया को अपनी जेब ढीली करने के लिए भी जाना जाता है, यहां तक ​​कि बुनियादी जरूरतों के लिए भी. The Times की रिपोर्ट के मुताबिक, बोल्किया अपनी ग्रूमिंग जरूरतों का ख्याल रखने के लिए लंदन से ब्रुनेई तक अपने नाई को बुलाने पर नियमित रूप से 20,000 डॉलर खर्च करते हैं.

उनके प्राइवेट जेट भी कमाल के हैं. सुल्तान के पास बोइंग 747-400, बोइंग 767-200 और एयरबस A340-200 जेट हैं. हालांकि, उनकी सबसे कीमती संपत्ति गोल्ड-प्लेटेड बोइंग 747-400 है, जिसे “फ्लाइंग पैलेस” का उपनाम दिया गया है.

हालांकि, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के मुताबिक, इस्ताना नूरुल ईमान दुनिया का सबसे बड़ा महल है, जिसमें 1,700 कमरे, 250 बाथरूम और पांच स्विमिंग पूल हैं. हर कमरे में सोने के वॉश बेसिन भी हैं. सुल्तान, घोड़ों के भी शौकीन हैं. उन्होंने कथित तौर पर स्पेशल वातानुकूलित अस्तबल बनवाए हैं. उनके पास एक प्राइवेट चिड़ियाघर भी है, जिसमें 30 बाघ और तमाम तरह की विदेशी पक्षी प्रजातियां हैं.

ब्रुनेई के इन सुल्तान का नाम हसनल बोल्किया है, जिनकी गिनती दुनिया के अमीर लोगों में होती है. ब्रुनेई को साल 1984 में ब्रिटेन से आजादी मिली थी. सुल्तान उमर अली सैफुद्दीन III, 5 अक्टूबर 1967 को ब्रुनेई के बादशाह बने थे. अब हसनल बोल्किया करीब 59 सालों यहां की गद्दी संभाले हुए हैं.

ब्रुनेई में 80 फीसदी मुसलमान हैं. मुसलमान आबादी में यह अनुपात ब्रुनेई से कहीं बड़े देश इंडोनेशिया से काफी कम है. ब्रुनेई में आजादी के बाद से विपक्ष की इजाज़त नहीं दी गई है और वहां ऐसी कोई प्रभावशाली सिविल सोसाइटी भी नहीं है. वहां अब भी 1962 में घोषित किए गए आपातकाल का शासन चल रहा है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper