PM मोदी, UN चीफ और पोप फ्रांसिस को इस रोल के लिए चुनना चाहते हैं मेक्सिको के राष्ट्रपति

नई दिल्ली: दुनिया के कई देश इस समय या तो युद्ध में फंसे हुए हैं या फिर युद्ध की दहलीज पर खड़े हैं. तनाव इतना ज्यादा बढ़ चुका है कि शांति कायम करना चुनौती साबित हो रहा है. अब इसी विश्व शांति को स्थापित करने के लिए मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर ने यूएन के सामने एक प्रस्ताव रखा है. एक पत्र जो इस समय वायरल हो चुका है कि उसके जरिए एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर ने अपील की है कि वर्तमान स्थिति को देखते हुए शांति स्थापित करने के लिए तीन सदस्यों की एक कमेटी बनानी चाहिए.

इस कमेटी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पोप फ्रांसिस और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनिया गुटेरेस को सदस्य बनाया जाए. इन तीनों की अगुवाई में जो कमेटी का गठन किया जाएगा, वो विश्व शांति के लिए काम करेगी. युद्ध की स्थिति में बातचीत के जरिए तनाव को कम करने का प्रयास करेगी. इस कमेटी का उदेश्य ये रहेगा कि आने वाले पांच सालों तक किन्हीं भी दो देशों के बीच युद्ध ना हो और शांति बने रहे. मेक्सिको के राष्ट्रपति ने जानकारी दी है कि वे अपना ये प्रस्ताव यूएन के सामने लेकर जाएंगे. उन्हें पूरी उम्मीद है कि दुनिया का हर देश उनके इस प्रस्ताव को मंजूर कर देगा.

उन्होंने उम्मीद जताई कि अमेरिका, रूस और चीन जैसे बड़े देश भी इस प्रस्ताव का स्वागत करेंगे. उनके मुताबिक विश्व शांति के लिए इन सदस्यों द्वारा जो भी सुझाव दिए जाएंगे, दुनिया उसका पालन करेगी और फिर एक बेहतर समाज बनाने पर जोर दिया जाएगा. लेकिन अभी तक इस प्रस्ताव पर किसी दूसरे देश की कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है. यूएन ने भी ऐसे किसी प्रस्ताव को हरी झंडी नहीं दिखाई है. लेकिन जिन उदेश्यों के साथ मेक्सिको राष्ट्रपति ये प्रस्ताव लेकर आ रहे हैं, वो दुनिया के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं.

इस समय युद्ध की वजह से दुनिया के कई देश आर्थिक संकट से गुजर रहे हैं, महंगाई चरम पर पहुंच चुकी है, गरीबी बढ़ रही है. ऐसे में इस स्थिति से उबरने के लिए एक ऐसे कमिशन की जरूरत है जो समय पड़ने पर हस्तक्षेप कर सके, जो राह दिखा सके. इसी काम के लिए मेक्सिको के राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भरोसा जताया है. उनके साथ-साथ यूएन चीफ और पोप फ्रांसिस को शामिल करने की बात हुई है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper