अगर आप भी स्पैम कॉल और मैसेज से हो गए हैं परेशान, तो अपनाएं ये टिप्स

नई दिल्ली: आजकल स्पैम कॉल्स और मैसेज आजकल हर लोगों के पास आती रहती है। कई बार इससे कुछ अधिक ही परेशानी होने लगती है। कभी-कभी स्पैम मैसेज डिलीट करने के चक्कर में ज़रूरी मैसेज भी डिलीट हो जाते हैं। कई बार ठगी की भी खबरे आती है। ऐसे में अगर आप भी स्पैम कॉल और मैसेजेस कुछ अधिक ही परेशान रहते हैं तो आज हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहे है।

सभी मोबाइल सिम कंपनी डू नॉट डिस्टर्ब ऑप्शन देती है। मोबाइल नंबर और DND लिखकर कंपनी को सेंड कर सकते हैं। सेंड करने के लगभग 24 घंटे बाद स्पैम कॉल और मैसेज नहीं आती है। आप नेटवर्क प्रोवाइडर को कॉल करके भी स्पैम कॉल्स और मैसेज को बंद करावा सकते हैं। नेटवर्क प्रोवाइडर लगभग 24 घंटे के बाद सभी स्पैम कॉल्स और मैसेज को ब्लॉक कर देते हैं।

आजकल प्ले स्टोर पर कई फ्री एप है, जो ब्लॉकिंग का काम बेहद ही सावधानी पूर्वक करते हैं। जैसे मैसेज ब्लॉकर या फिर मिस्टर नंबर एप के द्वारा आप आसानी से स्पैम कॉल्स और मैसेज को बंद कर सकते हैं। स्पैम कॉल्स और मैसेजेस को बंद करवाने के लिए TRAI में शिकायत दर्ज कर सकते है। इसमें शिकायत दर्ज करवाने के बाद लगभग एक से दो दिनों के अंदर स्पैम कॉल्स और मैसेज आनी बंद हो जाती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper