आंध्र तट पहुंचेगा तूफान ‘असानी’, आज कमजोर होने के आसार; उमस से जूझेगी दिल्ली

नई दिल्ली: गंभीर चक्रवाती तूफान ‘असानी’ के बुधवार को कमजोर पड़ने की संभावना है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को यह जानकारी दी थी। बुधवार को तटीय आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश के आसार हैं। ‘असानी’ बुधवार सुबह तक उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़कर आंध्र प्रदेश में काकीनाडा-विशाखापत्तनम तटों के पास पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी तक पहुंच सकता है।

इसके बाद, चक्रवात के धीरे-धीरे उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर मुड़ने और काकीनाडा व विशाखापत्तनम के बीच आंध्र प्रदेश के तट की ओर आगे बढ़ने और फिर उत्तरी आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटों से होकर बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी में उभरने की बहुत संभावना है। विभाग के अधिकारियों ने कहा था कि असानी ने अपना रास्ता बदल लिया है और अब यह नजदीकी काकीनाडा तट पर जा रहा है। काकीनाडा तट छूने के बाद यह काकीनाडा और विशाखापट्टनम के बीच नदी में वापस आ जाएगा।

विशाखापट्टनम साइक्लोन वॉर्निंग सेंटर की निदेशक सुनंदा ने मंगलवार को कहा था, ‘आंध्र प्रदेश को तूफान की चेतावनी और रेड अलर्ट दे दिया गया है। कल तक ट्रैक उत्तर पश्चिम रास्ता दिखा रहा था, लेकिन बीते 6 घंटों में यह पश्चिम-उत्तर पश्चिम दिशा में बढ़ रहा है। ऐसे में यह हमारे आंध्र प्रदेश तट के काफी नजदीक है।’ मौसम विभाग की तरफ से मंगलवार को जारी विज्ञप्ति के अनुसार, असानी अगले 24 घंटों के दौरान धीरे-धीरे कमजोर होकर चक्रवाती तूफान में बदल सकता है। IMD के अनुसार, असानी गुरुवार सुबह तक अवसाद में बदल सकता है। 11 मई बुधवार को तटीय आंध्र प्रदेश में अत्यधिक भारी बारिश के आसार हैं। वहीं, तटीय ओडिशा में भारी से अति भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल में भी भारी बारिश की संभावनाएं हैं।

देश में गर्मी के क्या हैं हाल
IMD के अुसार, पश्चिम राजस्थान में कई स्थानों पर बुधवार और गुरुवार को भीषण लू के आसार हैं। इसेक अलावा पूर्वी राजस्थान और मध्य प्रदेश में भी 14 मई तक हीटवेव की स्थिति बन सकती है। मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, दक्षिण हरियाणा-दिल्ली और दक्षिण पंजाब और जम्मू डिवीजन में आज लू की संभावनाएं हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper