आज ही छोड़ दें ये आदतें, वरना कम उम्र में ही कमजोर हो जाएंगे पैर

नई दिल्ली. हम गंभीर बीमारियों से डरते हैं इसीलिए इनसे बचाव करते हैं. कुछ छोटी-छोटी बीमारियां भी जीना मुश्किल कर देती हैं. हम हार्ट और लिवर जैसे अंगों का तो ख्याल रखते हैं, लेकिन पैरों की सेहत का ख्याल रखना भूल जाते हैं. ये लापरवाही पैरों की सेहत पर भारी पड़ सकती है. हमारी कुछ आदतें पैरों की सेहत पर बुरा असर डाल सकती हैं. इससे कम उम्र में ही पैर कमजोर हो सकते हैं. ये परेशानी देखते ही देखते बढ़ जाएगी और आपको पता भी नहीं चलेगा. इसलिए अगर आप पैरों को हेल्दी रखना चाहते हैं तो अपनी आदतों में बदलाव करना शुरू कर दीजिए.

ज्यादातर लोग चाहें ऑफिस हो या फिर घर बैठे ही रहते हैं. एक तो आजकल गैजेट्स के इस्तेमाल की वजह से ज्यादातर काम बैठकर ही करना पड़ता है. लंबे वक्त तक बैठना आपकी पीठ नहीं बल्किन पैरों के लिए भी नुकसानदायक है. लंबे वक्त तक बैठने से ब्लड सर्कुलेशन धीमा हो जाता है. इसकी वजह से ब्लड क्लोटिंग की परेशानी भी हो सकती है. ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखने के लिए बैठने के बीच में ब्रेक लेते रहें.

पैर क्रॉस करके बैठना आम आदत है. खासकर लड़कियां पैर क्रॉस करके बैठना ही पसंद करती हैं. इससे आपकी नसों पर ज्याद दवाब पड़ सकता है. लैग क्रॉस करके बैठने से वैरिकोज वेन्स की परेशानी हो सकती है. याद रखें लंबे वक्त तक पैर क्रॉस करना नुकसानदायक है, कम वक्त के लिए इस तरह से बैठ सकते हैं.

स्मोकिंग हेल्थ के लिए नुकसानदायी है. आपने स्मोकिंग की वजह से फेफड़ों को नुकसान पहुंचने के बारे में सुना होगा, लेकिन इससे हमारे पैरों पर भी बुरा असर होता है. सिगरेट में निकोटिन मौजूद होता है जो ब्लड फ्लो को प्रभावित करता है. इससे पैरों की हड्डियां कमजोर हो सकती हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper