आप भी बिस्तर पर बैठकर खाते हैं खाना तो जल्द बदल दें ये आदतें, वरना हो जाएंगे कंगाल

नई दिल्ली। ज्योतिषशास्त्र और वास्तु शास्त्र में व्यक्ति के आदतों और व्यवहार से जुड़ी हुई कई ऐसी बातें हैं, जो व्यक्ति की उन्नति से जुड़ी हुई हैं. यदि आप शास्त्र सम्मत व्यवहार नहीं करते हैं या आदतें वैसी नहीं हैं तो आपका आर्थिक पक्ष कमजोर हो सकता है, परिवार में वास्तु दोष उत्पन्न होता है और माता लक्ष्मी तथा देवी अन्नपूर्णा की कृपा से वंचित हो सकते हैं. कुछ गलत आदतें होती हैं, जिससे आपको धन हानि होती है. धन हानि से आप कंगाल हो सकते हैं. बहुत लोग बिस्तर पर बैठकर भोजन करते हैं, इससे दरिद्रता आ सकती है.

केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय पुरी के ज्योतिषाचार्य डॉ. गणेश मिश्र का कहना है कि शास्त्रों में सूर्यास्त के बाद कुछ कार्यों को करने की मनाही है. यदि आप उसका पालन नहीं करते हैं तो आप पर कर्जा का बोझ बढ़ता जाता है. माता लक्ष्मी आपसे नाराज हो सकती हैं और मां अन्नपूर्णा के श्राप से धन धान्य की कमी हो सकती है. आइए जानते हैं कि ऐसी कौन सी 5 गलत आदते हैं, जिनके तत्काल बदल लेना चाहिए. यदि ऐसा नहीं करेंगे तो आपकी आर्थिक स्थिति खराब हो सकती है.

बहुत लोगों को बिस्तर पर बैठकर ही खाना खाने की आदत होती है. इस आदत को बदल देना चाहिए क्योंकि यह वास्तु दोष उत्पन्न करता है. इससे नकारात्मकता आती है, जिससे परिवार की सुख और शांति प्रभावित होती है. बिस्तर सोने का स्थान है, अन्न माता अन्नपूर्णा का प्रतीक है. ऐसे में आपको बिस्तर पर भोजन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से माता अन्नपूर्णा नाराज हो सकती हैं और आपके घर में धन धान्य की कमी हो सकती है.

शास्त्रों में बताया गया है कि सूर्यास्त के बाद किसी भी व्यक्ति को रुपए उधार न दें और न ही लें. यदि ऐसा नहीं करते हैं तो आप पर कर्ज का बोझ बढ़ेगा. धन हानि का योग बनता है. यदि आप रात के समय में रुपयों का लेन-देन करते हैं तो आपका नुकसान हो सकता है.

रात में खाना खाने के बाद जो लोग बर्तन गंदा ही छोड़ देते हैं, उनके घर में धन-धान्य की कमी होने लगती है क्योंकि बर्तन और किचन को गंदा छोड़ने से माता अन्नपूर्णा नाराज होती हैं. इससे बचने के लिए रात में भोजन के बाद किचन और बर्तन को साफ कर देना चाहिए.

वास्तु शास्त्र में रात के समय में कपड़े धाने की मनाही है. जो लोग रात के समय में कपड़े धोते हैं, उनके यहां नकारात्मकता बढ़ती है. रात्रि के समय में नकारात्मक शक्तियों का प्रभाव ज्यादा होता है, इसलिए ऐसा करने से बचें. इस गलत आदत से घर की सुख, शांति और समृद्धि पर असर पड़ता है.

झाड़ू को माता लक्ष्मी का प्रतीक मानते हैं. सूर्यास्त के बाद घर में झाड़ू लगाना वर्जित होता है. कई लोग जानकारी के अभाव में या आदतन रा​त्रि के समय में घर में झाड़ू लगाने लगते हैं. इससे माता लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं, जिससे आपके धन, संपत्ति पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. घर में दरिद्रता का वास होता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-----------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper