इन लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए मूंगफली, हो सकती हैं दिक्क्त

लखनऊ: इन दिनों में मूंगफली खाना हर किसी को अच्छा लगता है। ज्यादा ठंड में मूंगफली का सेवन करना बहुत अच्छा भी माना जाता है। हम सभी जानते हैं कि मूंगफली के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। मूंगफली में विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट, फैटी एसिड सहित कई अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो हृदय और नसों के रोगों को ठीक करने में सहायक है। अल्जाइमर के रोगियों के लिए मूंगफली के अपार लाभ हैं।

मूंगफली त्वचा से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक को नियंत्रित करने में सहायक है। इससे पेट भी ठीक रहता है। लेकिन मूंगफली खाने के कुछ नुकसान हैं। डॉक्टर के अनुसार, उच्च खुराक में इसका सेवन करने से एलर्जी से पीड़ित लोगों और अस्थमा के हमलों और थायरॉयड जैसी सांस लेने में समस्या हो सकती है।

-मूंगफली खाने से पहले इस बात का विशेष ध्यान रखें कि भूखे पेट भूल से भी इसका सेवन न करें। अगर आप ऐसा करते है तो आपको पेट दर्द की गंभीर समस्या हो सकती है।

गठिया के रोगियों को मूंगफली खाने से बचना चाहिए। मूंगफली में मौजूद लेक्टिन्स के कारण इन रोगियों के शरीर में सूजन बढ़ जाती है।

-मूंगफली में संतृप्त वसा होती है जो हृदय रोगों का कारण बन सकती है। मूंगफली में लेक्टिन भी बड़ी मात्रा में पाया जाता है, जिसे आसानी से नहीं पचाया जा सकता। अगर आप बहुत अधिक मूंगफली खाते हैं, तो यह यकृत को नुकसान पहुंचा सकता है। मूंगफली शरीर में अफ्लाटॉक्सिन की मात्रा को बढ़ाती है, यह एक बहुत ही हानिकारक पदार्थ है।

-कहते हैं कि मूंगफली के अत्यधिक सेवन से पूरे शरीर में खुजली, मुँहासे और मुंह की सूजन हो सकती है। जो बहुत हानिकारक है

-मूंगफली के अत्यधिक सेवन से पाचन बिगड़ सकता है।

-इससे कब्ज, गैस, एसिडिटी और सीने में जलन हो सकती है।

-मूंगफली का प्रभाव गर्म है, इसलिए गर्मियों में इसका उपयोग न करें, सर्दियों में यह शरीर को गर्म रखता है।

-मूंगफली में ओमेगा 6 फैटी एसिड पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके अत्यधिक उपयोग से शरीर में मौजूद ओमेगा 3 की मात्रा खत्म होने लगती है। ओमेगा 3 हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper