इस बम से यूक्रेन को तबाह कर रहा रूस, तबाह कर मिनटों में इंसान को बना देता है भाप!

नई दिल्ली। खेरसॉन से हटने के बाद रूसी सेना अब और आक्रामक हो गई है. उसने यूक्रेन पर मिसाइल से हमले तेज कर दिए हैं. अब रूसी सेना यूक्रेन पर ऐसे बम और मिसाइलें गिरा रही हैं, जो पल भर में बंकर और टैंक को तबाह कर दे. यही नहीं इनसे इंसान भी देखते ही देखते भाप बन जाता है. इस खतरनाक बम को पुअर मैन्स न्यूक या पुअर मैन न्यूक्लियर वेपन के नाम से जाना जाता है. एक्सपर्ट बताते हैं कि ये बम असल में थर्मोबेरिक फ्लेमथ्रोअर होते हैं. यानी ऐसे हथियार जो विस्फोट के साथ ही बहुत ज्यादा गर्मी पैदा करते हैं और इनके फटने से तेज शॉकवेव भी निकलती है.

रिपोर्ट के मुताबिक, रूस अभी यूक्रेन में जिस बम को गिरा रहा है. उसका नाम TOS-1A Solntsepek heavy thermobaric flamethrower. ये हथियार किसी भी तरह की किलेबंदी को ध्वस्त कर सकते हैं. यह कितना खतरनाक है इसका अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि अगर यह किसी इंसान के ऊपर गिर जाए तो वह कुछ ही मिनटों में उसका शरीर गलकर कंकाल बन जाता है.

रूस का TOS-1 थर्मोबेरिक हथियार 220 मिमी के 30 बैरल वाली एक आर्टिलरी गन है. इसे रॉकेट और टैंक दोनों से ही गिरा सकते हैं. इसकी रेंज 6 से 10 किलोमीटर है. ये जहां फटता है, वहां 1000 फीट के दायरे में सब कुछ तबाह कर देता है. विस्फोट और धमाके के बाद निकलने वाले शॉकवेव से सैनिकों के फेफड़े डैमेज हो जाते हैं. यही नहीं, धमाके के बाद आसपास 3 हजार डिग्री सेल्सियस तक का तापमान पैदा होता है, इससे शरीर का कोई भी हिस्सा कुछ ही सेकेंड्स में जलकर राख हो जाता है.

इसके नाम को सुनकर अक्सर लोग जानना चाहते हैं कि इतना अजीब नाम किसने दिया. दरअसल, इसे पुअर मैन्स न्यूक्लियर वेपन नाम अमेरिकी फौज से रिटायर्ड कर्नल डेविड जॉनसन ने दिया था. रिपोर्ट की मानें तो रूस इन खतरनाक हथियारों को मॉस्को के सर्जीव पोसाद इलाके में मौजूद इंस्टिट्यूट ऑफ एप्लाइड केमिस्ट्री में तैयार करता है. अमेरिका ने कई बार इन हथियारों को प्रतिबंधित करने की कोशिश की, लेकिन उसे कभी सफलता नहीं मिली.

रूस की ओर से यूक्रेन पर इस बम को गिराने का एक वीडियो सामने आया है. इस वीडियो में वैगनर ग्रुप के सैनिक तोप के गोलों के जरिए इन थर्मोबेरिक हथियारों को दाग रहे हैं. घटना यूक्रेनी सेना के गढ़ आर्तेमोवस्क की है. वीडियो में आप देख सकते हैं कि कैसे पहले विस्फोट से कंटेनर खुलता है और वहां से फ्यूल मिक्सचर घने खतरनाक बादल की तरह फैल रहा है. उसके बाद चारों तरफ तेज धुंध छाती दिख रही है. जो आसपास के इमारतों में घुस जा रही है.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper