एनटीपीसी सिंगरौली द्वारा आदिवासी बहुल ग्राम लोझरा में मच्छरदानी का वितरण

सोनभद्र,एनटीपीसी सिंगरौली शक्तिनगर के नैगम सामाजिक दायित्व के तहत ग्रामीण समुदायों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने की दिशा में आदिवासी बहुल ग्राम लोझरा के ग्रामीणो को मच्छरदानी का वितरण किया गया । इसका उद्देश्य मुख्य रूप से बरसात के मौसम में मच्छर जनित बीमारियों के खतरों को कम करना एवं स्थानीय निवासियों के समग्र कल्याण में योगदान करना था ।
एनटीपीसी सिंगरौली द्वारा मच्छरदानी के वितरण के साथ-साथ, स्थानीय निवासियों को मच्छरदानी के उपयोग और अन्य निवारक उपायों के महत्व के बारे में सूचित करने के लिए शैक्षिक कार्यक्रम और जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा हैं । ज्ञात हो की मच्छर जनित रोगों से बड़े पैमाने पर आम जन ग्रहसित हो रहे हैं, जिसको ध्यान में रखते हुए एनटीपीसी सिंगरौली के सीएसआर योजना के तहत बीमारियों मच्छरदानी वितरण का यह विशेष अभियान चलाया जा रहा हैं।
एनटीपीसी सिंगरौली द्वारा 200 से अधिक मच्छरदानी का वितरण कर लोझरा ग्राम के जरूरतमंद ग्रामीण जनों को लाभान्वित किया गया। इस अवसर पर सीएसआर के अंतर्गत पूर्व माध्यमिक विद्यालय लोझरा को स्वच्छता अभियान के तहत डस्ट्बिन एवं दरी का भी वितरण भी किया गया।
एनटीपीसी सिंगरौली शक्तिनगर द्वारा सीएसआर योजना के अंतर्गत मोबाइल हेल्थ क्लिनिक (एमएचसी) और मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य देखभाल एम्बुलेंस के माध्यम से सम्मानित ग्रामीण जन हेतु विशेषज्ञ चिकित्सक की देखरेख में लोझरा ग्राम के स्थानीय निवासियों को नि:शुल्क स्वास्थ्य सेवाएँ एवं आवश्यक दवाएं प्रदान की गई ।
ग्राम लोझरा के 50 से अधिक महिलाओं, बच्चों, बुजुर्ग ग्रामीण जनों ने एनटीपीसी सिंगरौली द्वारा आयोजित नि:शुल्क मोबाइल हेल्थ क्लिनिक स्वास्थ्य सेवा का लाभ उठाया ।
इस अवसर पर श्री कुमार आदर्श, कार्यपालक (सीएसआर), श्री प्रशान्त श्रीवास्तव, प्रधानाचार्य (पूर्व माध्यमिक विद्यालय लोझरा) एवं एनटीपीसी सिंगरौली की टीम के सदस्य आदि उपस्थित रहें।
इस अभियान के तहत निकट भविष्य में भी एनटीपीसी सिंगरौली द्वारा मच्छरदानी का वितरण आस-पास के जरूरतमंद ग्रामीण जनों को किया जाएगा।

रवीन्द्र केसरी सोनभद्र

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper