एनसीएल में स्पेशल कैंपेन 3.0 के तहत स्क्रैप व वेस्ट से बनाईं जा रहीं शानदार क्राफ्ट एवं उपयोगी वस्तुएं

 


सिंगरौली,भारत सरकार की मिनीरत्न कंपनी नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) में स्पेशल कैंपेन 3.0 के कार्यान्वयन चरण के अंतर्गत विभिन्न कार्य किए जा रहे हैं। 2 अक्तूबर से 30 अक्तूबर 2023 तक चलने वाले इस चरण के दौरान वेस्ट टू वेल्थ के तहत एनसीएल की सभी परियोजना/इकाइयों में स्क्रैप व अपशिष्ट पदार्थों से शानदार क्राफ्ट एवं प्रयोग योग्य उचित वस्तुओं का निर्माण किया जा रहा है। इसी क्रम में ‘पिस्ता शैल’ और खाली प्लास्टिक के बक्सों से फूलदान, प्लास्टिक पॉलिथीन से फूल, पेंट से पत्थरों की सजावट, टायर और बेकार सामग्री से रचनात्मक शिल्प एवं खिलौने, पुराने रिफ्लेक्टरों से गमलों इत्यादि का निर्माण किया जा रहा है।
इसी कड़ी में दुर्घटनाओं की रोकथाम हेतु एनसीएल की वर्कशॉप में स्क्रैप टायर से पाथवे डिवाइडर का भी निर्माण किया गया है। स्पेशल कैंपेन 3.0 के तहत एनसीएल में लंबित मामलों का निपटारण, उचित कचरा प्रबंधन, कार्य स्थल पर साफ सफाई, भौतिक फाइलों एवम् ई –कचरे का निपटान, ई –फाइलों के प्रयोग को बढ़ावा, कार्यालय परिसर का सौंदर्यीकरण, शिकायतों का निस्तारण करने हेतु विभिन्न कदम उठाए जा रहे हैं।

रवीन्द्र केसरी

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper