कोरोना अपडेट : 24 घंटे में 16 हजार नए मामले, संक्रमण दर 6 फीसदी के करीब…

नई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमण फिर बढ़ता जा रहा है। सोमवार को दैनिक संक्रमण दर बढ़कर 5.99 फीसदी तक पहुंच गई। आज देश में 16,678 नए संक्रमित मिले और 26 लोगों की मौत हो गई।

सोमवार को सक्रिय केस 2973 बढ़ गए। इन्हें मिलाकर सक्रिय केस की संख्या 1,30,713 हो गई है। रविवार को देश में 18,257 नए संक्रमित सामने आए थे। उसकी तुलना में सोमवार को इनकी संख्या कुछ कम आई है। रविवार को मौतें भी 42 हुई थीं।

देश में कोरोना एक नजर में
सोमवार को बीते 24 घंटे में नए केस 16,678, मौतें 26
रविवार को नए केस 18,257, मौतें 42
सोमवार को कुल सक्रिय केस बढ़कर 1,30,713
वर्तमान दैनिक संक्रमण दर 5.99 फीसदी
अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 4,36,39,329
अब तक कुल मौतें 5,25,454
कुल संक्रमितों में सक्रिय केस की मौजूदा संख्या 0.30 फीसदी
मौजूदा रिकवरी रेट 98.50 फीसदी

ओमिक्रॉन का सब वैरिएंट बढ़ा रहा मुसीबत
देश में कोरोना संक्रमण के सक्रिय केस बढ़कर सवा लाख से ज्यादा हो गए हैं। मेडिकल रिपोर्ट्स से पता चलता है कि देश में ओमिक्रॉन और उसके सब-वैरिएंट्स के कारण स्थिति बिगड़ रही है। इसे लेकर विशेष सतर्कता की अपील की जा रही है। वर्तमान में मिल रहे ज्यादातर मामलों के लिए ओमिक्रॉन के सब-वैरिएंट BA.2, BA.4 और BA.5 को प्रमुख कारण माना जा रहा है।

ओमिक्रॉन का बीए.5 अति संक्रामक माना गया
हालिया रिपोर्ट्स में शोधकर्ताओं ने ओमिक्रॉन सब-वैरिएंट BA.5 को अति संक्रामक बताया है। विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना के अन्य वैरिएंट्स से यह अलग है, इसके लक्षण भी अलग तरह के देखे जा रहे हैं। कई देशों में ओमिक्रॉन का यह सब-वैरिएंट बड़ी समस्या के तौर पर सामने आ रहा है।

बीए.5 नई लहर की वजह न बन जाए
कोरोना के जोखिमों को लेकर अध्ययन कर रही शोधकर्ताओं की टीम ने आशंका जताई है कि ओमिक्रॉन का यह सब-वैरिएंट कई देशों में संक्रमण की एक और लहर का कारण बन सकता है। भारत के नजरिए से देखें तो देश के कई हिस्सों में इस वैरिएंट से संक्रमित लोगों की पहचान की गई है। वैज्ञानिकों का कहना है कि यह BA.5 कोरोना के अन्य वैरिएंट्स से कई मामलों में अलग है। यह कोविड होने के कुछ हफ्ते के भीतर लोगों को फिर से संक्रमित करता हुआ भी देखा जा रहा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper