कोलेस्ट्रॉल आपकी जिदंगी को कर देगा तबाह, काबू करने के लिए शामिल कर लें ये चीजें

नई दिल्ली. हाई कोलेस्ट्रॉल आज के समय में हर दूसरे वयस्‍क के लिए चिंता का विषय बन गया है क्योंकि इससे कई हार्ट प्रॉब्‍लम होने का खतरा होता है. ये आपके ब्लड में पाया जाता है जो हेल्‍दी कोशिका को बनाने में सपोर्ट करता है. जब ये बहुत ज्यादा बढ़ जाता है, तो पूरे शरीर पर इसका नुकसान देखने को मिल सकता है. इसके कुछ जैसे हाई ब्लड प्रेशर, भारीपन, छाती में जमाव, मतली, सांस लेने में दिक्‍कत और ज्‍यादा थकान शामिल हैं. इसलिए कोलेस्ट्रॉल लेवल को मैनेज करने के लिए आपको अपनी डाइट में कुछ बदलाव कर लेना चाहिए. आज हम आपको 5 फलों के बारे में बता रहे हैं जिसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद मिलेगी.

एवोकैडो कोलेस्ट्रॉल लेवल को मैनेज करने के लिए एक अच्‍छा फल है. ये आपके हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करता है, इससे स्ट्रोक का जोखिम भी कम होता है और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद करता है. ये स्वादिष्ट फल सिर्फ स्किन और बालों के लिए ही नहीं बल्कि हार्ट के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. ये एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है और कई बीमारियों से बचा कर रखता है.

विटामिन सी के लिए आप अंगूर, संतरे और नींबू को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इनसे न केवल आपकी स्किन और बालों को फायदा होता है बल्कि खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करने में भी मदद मिलती है. टमाटर में विटामिन ए, बी, सी और के जैसे कई पोषक तत्वों पाए जाते हैं. ये आपके हार्ट के लिए भी फायदेमंद रहता है. इससे कोलेस्ट्रॉल के साथ-साथ आपका ब्‍लड प्रेशर भी मैनेज रहता है.

पपीता में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में सहायक होता है. इसके अलावा इससे ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper