हाथ-पैर के जोड़ों में रहता है हमेशा दर्द? तो हो सकते हैं ये बड़े कारण

नई दिल्ली. आप भी हाथों, पैरों के जोड़ों के दर्द से परेशान रहते हैं.तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें. ऐसा इसलिए क्योंकि जैसे-जैसे यह समस्या बढ़ती जाती है वैसे ही यह गंभीर रूप लेता है. वैसे तो जोड़ों में दर्द होने की कई वजह हो सकती हैं जैसे चोट लगना, इंफेक्शन या सूजन आदि. लेकिन इसके अलावा भी कई कारण ऐसे होते हैं जो हाथ और पैरों के दर्द के जिम्मेदार हो सकते हैं. ऐसे में आपको परेशान होने की जरूर नहीं है क्योंकि हम यहां आपको बताएंगे कि आप हाथ-पैर के जोड़ों में दर्द होने की क्या वजह होती है?

अगर आपके भी हाथ और पैर के जोड़ों में दर्द रहता है तो इसके पीछे की वजह चोट लगना भी हो सकती है. चोट लगना हाथ पैर में दर्द का एक सबसे आम कारण हो सकता है. बता दें जब हाथ या पैर के जोड़ों में चोट लग जाती है तो

वायरल इंफेक्शन के कारण भी जोड़ों में दर्द हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि हेपेटाइटिस सी वायरस जोड़ों में दर्द का एक कारम बन सकता है. इस दौरान आपको हाथ और पैरों के जोड़ों में दर्द होता है. इसलिए अगर आपको भी जोड़ो में दर्द की शिकायत रहती है तो इसे नजरअंदाज न करें.

टेंडिनिटिस टेंडन में भी हाथ पैरों के जोड़ों में दर्द महसूस हो सकता है यह एक लचीली बैंड की सूजन है जो हड्डी और मांसपेशियों को जोड़ती है. इस दौरान आपके जोड़ों में दर्द होता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper