क्या प्रेग्नेंसी के दौरान गन्ने का जूस पीना फायदेमंद? जान लीजिए बेहद जरूरी बातें

नई दिल्ली. प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाएं अलग-अलग तरह की फूड क्रेविंग्स महसूस करती हैं, प्रेग्नेंसी के दौरान हेल्दी रहने के लिए कुछ भी खाने से पहले इसके विषय में सही जानकारी होना जरूरी है. क्योंकि प्रेग्नेंसी के दौरान आपकी डाइट ही बच्चे की ग्रोथ और डेवलपमेंट को निर्धारित करती है. अधिकतर प्रेग्नेंट महिलाएं गन्ने के जूस को लेकर कंफ्यूज रहती हैं, लेकिन आपको बता दें प्रेग्नेंसी के दौरान गन्ने के जूस का सेवन सुरक्षित होने के साथ-साथ काफी फायदेमंद होता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार गन्ने का जूस प्रेग्नेंसी में मीठे की क्रेविंग्स को दूर करने का हेल्दी और न्यूट्रीशियस ऑप्शन है. गन्ने का जूस आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिंस, सॉल्युबल फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है. आइए प्रेग्नेंसी में गन्ने का जूस पीने के हेल्थ बेनिफिट्स जानते हैं,

कब्ज की समस्या में फायदेमंद : मॉम्स जंक्शन डॉट कॉम के अनुसार अधिकतर प्रेग्नेंट महिलाएं इनडाइजेशन और कॉन्स्टिपेशन की समस्या से परेशान रहती है, गन्ने के जूस का सेवन कब्ज से राहत दिलाने और पेट को सही रखने में सहायक है. गन्ने के जूस का सेवन पेट संबंधित इंफेक्शन के खतरे को भी कम करता है.

एनर्जी बूस्ट करने में सहायक : प्रेग्नेंसी के दौरान अक्सर एनर्जी काफी लो हो जाती है, ऐसे में एक गिलास फ्रेश गन्ने के जूस का सेवन तुरंत एनर्जी बूस्ट करने का काम कर सकता है. गन्ने का जूस एक बेहतरीन एनर्जी बूस्टर होने के साथ-साथ बॉडी को हाइड्रेटेड रखने में भी सहायक है.

स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम : गन्ने का जूस एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ-साथ प्रेग्नेंसी में सर्दी, इन्फेक्शन और फ्लू जैसी समस्याओं से लड़ता है और लिवर हेल्थ को बेहतर करता है. स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम मां और बच्चे दोनों की हेल्थ के लिए जरूरी है.

– प्रेग्नेंसी के दौरान गन्ने के जूस का सेवन एकदम सुरक्षित होता है, लेकिन इसका सेवन केवल एक उचित और लिमिटेड मात्रा में ही करना चाहिए.

– डायबिटीज की समस्या में गन्ने के जूस का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह के नही करना चाहिए, प्रेग्नेंसी में गन्ने का सेवन केवल डॉक्टर से परामर्श करने के बाद ही करें.

– प्रेग्नेंसी के दौरान गन्ने का जूस पीते समय हाइजीन और इंग्रेडिएंट्स का खास ख्याल रखें. किसी भी प्रकार के साइड इफेक्ट्स से बचने के लिए फ्रेश जूस का ही सेवन करें.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-----------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper