घर और ऑफिस में ऐसे रखें फिश एक्वेरियम, बढ़ेगा प्रेम, मिलेंगी खुशियां

घर या ऑफिस में फिश एक्वेरियम रखते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. इसे अगर सही स्थान और दिशा में रखा जाए तो यह परिवार के लोगों की खुशहाली का कारण बन सकता है. एक्वेरियम के अंदर बहने वाले पानी की आवाज घर में सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह और खुशहाली को भी बढ़ाती है.

एक्वेरियम को पूरब, उत्तर और पूर्व-उत्तर की दिशा में रखना शुभ माना जाता है. घर का उत्तरी भाग करियर का प्रतिनिधित्व करता है और पूर्वी भाग खुशहाली को दर्शाता है.
दाम्पत्य जीवन में आपसी प्रेम बनाए रखने के लिए इसे मुख्य द्वार के बाईं ओर रखना चाहिए. वहीं इसे दाईं ओर रखने से घर के पुरुष का मन चंचल होता है.
फिश एक्वेरियम को किचन या बेडरूम में नहीं रखना चाहिए. इस जगह पर एक्वेरियम रखने से नकारात्मक ऊर्जा फैलती है.
एक्वेरियम के अंदर सभी 5 तत्व संतुलन के साथ मौजूद हैं. जब ये पांचों तत्व एक-दूसरे के साथ मिलते हैं तो यह ऊर्जा को प्रवाहित करते हैं.
एक्वेरियम के अंदर एक काली रंग की मछली और 8-9 नारंगी मछलियां होनी चाहिए.
एक्वेरियम की कोई मछली मर जाती है तो उसे जल्दी से जल्दी हटाकर उसके स्थान पर नई मछली को फिश टैंक में डालें.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper