चेन्नई: PM मोदी हुए अन्ना विश्वविद्यालय के 42वें दीक्षांत समारोह में शामिल, CM स्टालिन भी रहे मौजूद

नई दिल्ली/चेन्नई. तमिलनाडु (Tamilnadu) से आ रही बड़ी ख़बर के अनुसार, आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने यहां चेन्नई (Chennai) में अन्ना विश्वविद्यालय के 42वें दीक्षांत समारोह में हिस्सा लिया। इस ख़ास अवसर पर तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के.स्टालिन और तमिलनाडु के राज्यपाल आर.एन.रवि भी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

आज अन्ना विश्वविद्यालय में हुए 42वें दीक्षांत समारोह के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कामयाब छात्रों को डिग्री भी प्रदान की। वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने छात्र छात्राओं को गोल्ड मेडल और सर्टिफिकेट वितरित करने के बाद अपने एक संबोधन में कहा कि, अन्ना विश्वविद्यालय के 42वें दीक्षांत समारोह में आज स्नातक करने वाले सभी लोगों को बधाई। आपने अपने दिमाग में पहले से ही अपने लिए एक भविष्य बना लिया होगा। इसलिए आज का दिन केवल उपलब्धियों का ही नहीं बल्कि आकांक्षाओं का भी है।

इसके साथ ही PM ने कहा कि, “कोरोना महामारी एक अभूतपूर्व घटना थी। यह सदी में एक बार आने वाला संकट था। इस वैश्विक संकट ने दुनिया के हर देश की जैसे एक बड़ी परीक्षा ली। लेकिन हम पार आयी विपत्तियां ही बताती हैं कि हम किस चीज से बने हैं। लेकिन अपने वैज्ञानिकों, स्वास्थ्य पेशेवरों और आम लोगों की बदौलत भारत ने आत्मविश्वास से अज्ञात दुश्मन का मुस्तैदी से सामना किया।”

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, बीते वर्ष भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल फोन निर्माता बन गया। वहीं बीते 6 वर्षों में, मान्यता प्राप्त स्टार्टअप्स की संख्या में 15,000% की वृद्धि हुई है। 2016 में सिर्फ 470 से, इनकी संख्या अब लगभग 73,000 है। जब उद्योग और नवाचार के क्षेत्र में देश अच्छा करते हैं, तो निवेश भी खूब आता है। हमें बीते साल भारत को 83 बिलियन डॉलर से अधिक का रिकॉर्ड FDI प्राप्त हुआ। हमारे स्टार्टअप्स को भी इस भयानक महामारी के बाद रिकॉर्ड फंडिंग मिली है।

गौरतलब है कि अन्ना विश्वविद्यालय की स्थापना 4 सितंबर, 1978 को हुई थी। बता दें कि इसका नाम, तमिलनाडु के पूर्व CM सीएन अन्नादुरई के नाम पर रखा गया है। इसमें 13 मान्यताप्राप्त कॉलेज, पूरे तमिलनाडु में फैले हुए 494 संबद्ध कॉलेज और तीन क्षेत्रीय परिसर- तिरुनेलवेली, मदुरै और कोयंबटूर भी प्रमुखता से शामिल हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper