जब स्कूल में नरेंद्र मोदी ने मॉनिटर से कॉपी चेक कराने से किया इनकार, कहा- यह योग्यता टीचर में ही है

नई दिल्ली: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी शनिवार को 72वां जन्मदिन मना रहे हैं। शु्क्रवार को उन्होंने उज्बेकिस्तान के समरकंद में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन में भाग लिया। उस दौरान उनकी तरफ से मजबूत सुर में अर्थव्यवस्था और वैश्विक हालात से जुड़े मुद्दे उठाए गए। पीएम मोदी की जीवन यात्रा देखें, तो आवाज का दम नया नहीं है। बचपन के कई किस्से उनकी वाक कला की गवाही देते हैं।

जब कॉपी चेक कराने से कर दिया था इनकार
बात उस दौरान की है जब भारत की कमान संभाल रहे पीएम मोदी स्कूली छात्र हुआ करते थे। आज भी स्कूल की डिबेटिंग सोसाइटी में उनकी बात रखने के तरीके की चर्चाएं की जाती हैं। बहरहाल, कॉपी की घटना पर आते हैं। एक बार क्लास के मॉनिटर ने मोदी से होमवर्क की जांच कराने के लिए कहा था। इसपर उन्होंने मुखर होकर इनकार कर दिया और कहा कि ऐसा करने की योग्यता केवल शिक्षक में ही है।

जहां मगरमच्छ वहां मोदी ने लगाई डुबकियां
गुजरात के वडनगर में जन्में मोदी अपने घर के पास ही मौजूद शर्मिष्ठा झील में नहाने जाया करते थे। खास बात है कि उस झील में कई मगरमच्छ हुआ करते थे। हालांकि, खतरनाक जीवों की मौजूदगी भी मोदी को डुबकी मारने से रोक नहीं सकी। उस दौरान की एक घटना भी मशहूर है, जब मोदी पर मगरमच्छ ने हमला कर दिया था और उन्हें एक पैर में 9 टांके लगे थे।

भाजपा ने की हैं ये तैयारियां
कभी गरीबी में पले-बढ़े मोदी के जन्मदिन की भव्य तैयारियां भारतीय जनता पार्टी ने की हैं। उनके जन्मदिन के मौके पर 16 दिनों तक सेवा पखवाड़ा मनाया जाएगा। भाजपा ने 17 सितंबर से लेकर 2 अक्टूबर तक कार्यक्रम आयोजन करने का भी फैसला किया है। इस दौरान पार्टी ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’, टीकाकरण केंद्र, ‘वोकल फॉर लोकल’ की कहानियां, किताबों की प्रदर्शनी, स्वास्थ्य और रक्तदान शिविर जैसे कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper