जमात-ए-इस्लामी के स्कूलों में पढ़कर ‘कट्टरपंथी’ बन रह बच्चे ! 300 स्कूल बंद करने का आदेश

श्रीनगर: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर स्कूल शिक्षा विभाग ने प्रतिबंधित इस्लामी संगठन जमात-ए-इस्लामी (JeI) के द्वारा चलाए जा रहे 300 से ज्यादा स्कूलों को बंद करने के आदेश जारी कर दिए हैं। यह आदेश स्कूल शिक्षा सचिव बीके सिंह द्वारा मंगलवार को जारी किए गए हैं। बीके सिंह ने आदेश जारी करते हुए जमात-ए-इस्लामी से संबंधित तमाम स्कूलों की शैक्षणिक गतिविधियों में रोक लगाने के निर्देश दिए हैं।

इसके साथ ही स्कूल शिक्षा सचिव बीके सिंह ने सभी जिलों के मुख्य शिक्षा अधिकारियों को 15 दिन के भीतर जिला प्रशासन के साथ परामर्श करते हुए स्कूलों को सील करने के आदेश दिए हैं। वहीं इन स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को पास की सरकारी स्कूलों में दाखिला दिया जाएगा। इसके जिम्मेदारी जिला शिक्षा अधिकारी, प्राचार्य और जोनल शिक्षा अधिकारी को सौंपी गई है, जो सभी छात्रों को दाखिले से जुड़ी प्रकियाओं के लिए सहायता करेंगे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) की जांच में सामने आया है कि जमात-ए-इस्लामी (JeI) संस्थान के छात्र कट्टरपंथ में शामिल हैं, जो बाद में कट्टर अलगाववादी भी बन रहे हैं। पुलिस अधिकारी के अनुसार, जमात-ए-इस्लामी द्वारा चलाए जा रहे स्कूलों से तक़रीबन 1 लाख छात्र प्रभावित हुए हैं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने प्रतिबंधित इस्लामी संगठन जमात-ए-इस्लामी पर बड़े स्तर में गैरकानूनी काम, धोखाधड़ी व सरकारी भूमि पर अतिक्रमण करने के इल्जाम लगाए हैं, जिसके बाद गृह मंत्रालय ने गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम के तहत यह एक्शन लिया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper