Top Newsकरियरलाइफस्टाइल

जानें यूपी लेखपाल भर्ती 2022 का कब जारी होगा रिजल्ट और कब आएगा अगला भर्ती नोटिफिकेशन

लखनऊ. उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग राज्य की एक महत्वपूर्ण भर्ती संस्था है और इसके द्वारा राज्य में लेखपाल, ग्राम विकास अधिकारी समेत कई महत्वपूर्ण भर्तियों का आयोजन किया जाता है। UPSSSC ने इस साल की शुरुआत में राज्य में लेखपाल के 8085 पदों पर भर्ती निकाली थी और इसके लिए 31 जुलाई को परीक्षा आयोजित की गई थी। UPSSSC द्वारा आयोजित की गई इस परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को अब बेसब्री से अपने रिजल्ट का इंतजार है। ये नतीजे जल्द जारी किए जा सकते हैं क्योंकि लेखपाल भर्ती के बाद जारी की गई आंसर की पर आयोग को तकरीबन 69 हजार अपत्तियां प्राप्त हुई थीं। साथ ही 3 सवालों को भी गलत माना जा रहा है। उम्मीदवारों की संबंधित आपत्तियों पर सुधार के बाद आयोग ये रिजल्ट जारी करेगा। कुछ अभ्यर्थी यूपी लेखपाल परीक्षा को लेकर अदालत का भी रुख कर चुके हैं अदालत में ये मामला विचाराधीन है।

जैसे ही इस मामले पर अदालत का अंतिम आदेश जारी होगा आयोग उम्मीदवारों के लिए अंतिम रिजल्ट की घोषणा कर देगा। अभ्यर्थियों को इससे जुड़े अपडेट्स के लिए UPSSSC की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए। वहीं अगर आप भी लेखपाल की नई भर्ती में हिस्सा लेने की सोच रहे हैं तो एक्सपर्ट्स के मार्गदर्शन में इसकी कम्प्लीट तैयारी के लिए सफलता डॉट कॉम द्वारा शुरू किए गए खास UPSSSC LEKHPAL Foundation Online कोर्स की सहायता ले सकते हैं। इस खास बैच में आपको शिक्षा के क्षेत्र में सालों का अनुभव रखने वाले और हर विषय के एक्सपर्ट टीचर से पढ़ने का मौका दिया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश में लेखपाल के 8085 पदों पर भर्ती के लिए 31 जुलाई को आयोजित की गई परीक्षा की आंसर की तो जारी कर दी गई है, लेकिन चार महीने से भी अधिक का समय बीतने के बावजूद इसका रिजल्ट नहीं जारी किया गया है क्योंकि 69 हजार से अधिक आपत्तियों के बाद परीक्षा को लेकर एक मामला कोर्ट में भी चल रहा है। उम्मीद की जा रही है कि अब मामले के निपटारे के तुरंत बाद परीक्षा का नतीजा घोषित कर दिया जाएगा। इसलिए अभ्यर्थियों को इससे जुड़े अपडेट्स के लिए UPSSSC की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए।

UPSSSC राज्य में जल्द ही लेखपाल की नई भर्ती भी निकाल सकती है। दरअसल विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राज्य में इस वक्त लेखपाल के तकरीबन 4500 पद खाली हैं और इन पदों पर आयोग जल्द ही भर्ती कर सकती है। यह उम्मीद जताई जा रही है कि 8085 पदों के लिए आयोजित की गई भर्ती का रिजल्ट जारी करने के बाद लेखपाल की इस नई भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है।

UPSSSC द्वारा आयोजित की गई लेखपाल की पिछली भर्ती को देखते हुए यह उम्मीद जताई जा रही है कि लेखपाल की अगली भर्ती में हिस्सा लेने के लिए अभ्यर्थियों के पास प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (PET) 2022 का सर्टिफिकेट होना अनिवार्य किया जा सकता है। PET 2022 के स्कोरकार्ड की वैलिडिटी को आयोग ने 24 जनवरी 2024 तक रखा है इसीलिए कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्द ही लेखपाल की नई भर्ती निकलेगी। साथ ही इस भर्ती में हिस्सा लेने के लिए अभ्यर्थियों की उम्र सीमा 18 से 40 वर्ष के बीच तय की जा सकती है और उनका 12वीं पास होना अनिवार्य किया जा सकता है। हालांकि जरूरी योग्यताओं से संबंधित पूरी जानकारी इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही सामने आ पाएगी।

अगर आप भी सरकारी नौकरी करने का सपना देख रहे हैं तो आप एक बार सफलता डॉट कॉम के कोर्सेस का हिस्सा जरूर बनें। सफलता इस वक्त UP लेखपाल, CTET, NDA के साथ SSC और रेलवे की विभिन्न भर्तियों के लिए बैच और फ्री कोर्सेस चला रहा है। इन कोर्सेस में दिल्ली की एक्सपर्ट फैकल्टी छात्रों को उनकी परीक्षा के लिए तैयार करती है। इन कोर्सेस से जुड़कर आप किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की घर बैठकर कम्प्लीट तैयारी कर सकते हैं और सरकारी नौकरी करने के अपने सपने को साकार कर सकते हैं। आप सफलता डॉट कॉम की वेबसाइट पर विजिट या अपने फोन में safalta app डाउनलोड कर इन कोर्सेस से जुड़ सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper