करोड़पति बना देगी सरकार की ये योजना, घर बैठे ऑनलाइन खोलें अकाउंट, देखें एक-एक स्टेप

 


नई दिल्ली. पब्लिक प्रोविडेंट फंड को सरकार ने असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे लोगों को ध्यान में रखते हुए शुरू किया था. इसका मैच्योरिटी पीरियड 15 सालों का होता है. हालांकि, इसे 5-5 साल के लिए आगे बढ़ाया जा सकता है. ऐसा आपको पहली मैच्योरिटी पूरी होने के 1 साल के भीतर ही करना होगा. बहरहाल, ये सरकार की कुछ सबसे बेहतरीन स्कीम्स में से एक है जो लंबी अवधि में आपको करोड़ों रुपये का फंड बनाकर दे सकती है.

PPF एक EEE श्रेणी की निवेश योजना है. इसका मतलब कि इसमें निवेश, ब्याज और निकासी तीनों ही पर आपको कोई टैक्स नहीं देना होता है. इसमें आप अधिकतम 1.5 लाख रुपये का वार्षिक निवेश कर सकते हैं जिसे अब बढ़ाकर 3 लाख रुपये करने की मांग चल रही है. इसमें आपको न्यूनतम 500 रुपये का निवेश करना होता है. इस योजना पर फिलहाल 7.1 फीसदी ब्याज मिल रहा है. ये पिछले 10 सालों में सबसे कम है. हालांकि, नीतिगत दरों में वृद्धि के बाद अब PPF की ब्याज दरों में भी वृद्धि की उम्मीद है.

आप अकाउंट जिस बैंक में उसकी वेबसाइट पर लॉग-इन कर आप बड़ी आराम से घर बैठे की पीपीएफ खाता खोल सकते हैं. हम आपको ऑनलाइन पीपीएफ अकाउंट खोलने का स्टेप-बाय-स्टेप तरीका बताएंगे.

पीपीएफ अकाउंट बनाने वाले विकल्प को चुनें.
सेल्य या माइनर अपनी पसंद का अकाउंट चुनें.
मांगी गई जानकारी को सही से भरें.
इसके बाद पैसे जितनी रकम जमा करनी है वह दर्ज करें.
इसके बाद या तो आपसे ट्रांजेक्शन पासवर्ड मांगा जाएगा या फिर ओटीपी.
ये प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपका पीपीएफ अकाउंट बन जाएगा.
जो भी जानकारियां आपने भरी इसका एक प्रिंट आउट निकाल लें.
कई दफा आपको केवाईसी के साथ ये जानकारियां बैंक में जमा करनी होती हैं.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper