उत्तर प्रदेश

जिला निर्वाचन अधिकारी ने लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 की मतगणना की तैयारियों के दृष्टिगत समस्त प्रत्याशियों/प्रतिनिधियों के साथ की बैठक

 

बरेली, 19 मई। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी रविन्द्र कुमार की अध्यक्षता में कल लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 की मतगणना की तैयारियों के दृष्टिगत समस्त प्रत्याशियों/ प्रतिनिधियों के साथ बैठक विकास भवन सभागार की गयी।

बैठक में मतगणना के संबंध में माननीय चुनाव आयोग के निर्देशों/गाइडलाइन की विस्तृत जानकारी देकर मतगणना के समय उनका अनुपालन करने के निर्देश दिये गये।

बैठक में बताया गया कि चार जून को सुबह आठ बजे मतगणना आरम्भ हो जायेगी लेकिन इससे पूर्व ईवीएम को स्ट्रांग रुम से मतगणना हॉल तक लाया जायेगा। यह कार्य मतगणना एजेण्ट आदि की उपस्थिति में हो इसके लिये सुबह छः बजे ही समस्त सम्बंधित उपस्थित रहे, जिससे उनके सामने स्ट्रांग रुम से ईवीएम निकालकर मतगणना हॉल में लायी जायें। इसी प्रकार वीवीपैट की पर्चियों की गिनती के समय तथा मतगणना के उपरांत स्ट्रांग रुम में ईवीएम रखे जाने के समय भी मतगणना एजेण्ट अवश्य उपस्थित रहें और अपने सामने उक्त कार्यों को करवाये।

बैठक में बताया गया कि एजेण्ट बनाने हेतु फॉर्म 18 भरकर वांछित सूचनाएं देनी होगी, जिससे एजेण्टों का पहचान पत्र निर्गत हो सके। बैठक में उपस्थित प्रत्याशियों व उनके प्रतिनिधियों को फॉर्म 18 उपलब्ध कराते हुये अनुरोध किया गया कि यथाशीघ्र फॉर्म भरकर उपलब्ध करा दें, जिससे पहचान पत्र बनाया जा सके। बिना पहचान पत्र के किसी को भी प्रवेश नहीं दिया जायेगा तथा मतगणना हॉल में मोबाइल फोन सहित समस्त इलेक्ट्रॉनिक गैजेट प्रतिबंधित हैं। अतः कोई भी एजेण्ट मोबाइल फोन नहीं ले जा सकेगा।

बैठक में बताया गया कि मतगणना स्थल पर पार्किंग की वही व्यवस्था लागू की जा रही है जो पोलिंग पार्टियों की रवानगी के समय की गयी थी। समस्त सम्बंधित अपनी गाड़ियां निर्धारित पार्किंग में ही खड़ी करें, अन्यत्र कहीं पार्किंग ना की जाये।

मतगणना हॉल के निकट एक हॉल में जाकर भोजन, पानी आदि ग्रहण किया जा सकता है लेकिन मतगणना हॉल में भोजन करने व पानी की बोतल आदि लेकर जाने की अनुमति नहीं है। मतगणना हॉल में मतगणना कार्मिकों व मतगणना एजेण्टों के प्रवेश हेतु अलग-अलग प्रवेश द्वार व्यवस्था की गयी है।

बैठक में जानकारी दी गयी कि गेट नबंर एक से लोकसभा क्षेत्र आंवला के अन्तर्गत आने वाली विधानसभा फरीदपुर, आंवला, बिथरीचैनपुर के कार्मिकों व एजेण्ट का प्रवेश होगा। गेट नंबर दो से लोकसभा क्षेत्र बरेली के अन्तर्गत आने वाली विधानसभा बरेली शहर, बरेली कैन्ट, भोजीपुरा, नवाबगंज, मीरगंज के कार्मिकों व एजेण्ट का प्रवेश होगा तथा गेट नंबर तीन से लोकसभा क्षेत्र पीलीभीत के अन्तर्गत आने वाली विधानसभा बहेड़ी के कार्मिकों व एजेण्ट का प्रवेश होगा।

बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक घुले सुशील चन्द्रभान द्वारा बताया गया कि मतगणना परिसर के बाहर प्रत्याशियों के प्रतिनिधि जो कैम्प लगाते हैं वह निर्धारित स्थान पर लगायें और जितने लोगों की आवश्यकता हो उतने ही लोग वहां उपस्थित रहे। मतगणना परिसर में प्रवेश हेतु प्रत्येक व्यक्ति के पास अपना आईडी कार्ड अनिवार्य रूप से होना चाहिए उसके बिना प्रवेश नहीं मिलेगा।
बैठक में प्रत्याशी/उनके प्रतिनिधिगण सहित समस्त सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे। बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper