डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद कारगर है खीरा, इस तरह करें सेवन, रहेंगे हेल्‍दी

 


नई दिल्‍ली। गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल(bad lifestyle) की वजह से डायबिटीज की समस्या आम हो गई है। ज्यादातर लोग इस परेशानी से पीड़ित हैं। खून में जब शुगर(Sugar) की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो यह कई परेशानियों को जन्म देता है। हार्ट, किडनी, आखों और अन्य शारीरिक परेशानियों की जड़ डायबिटीज(Diabetes) को माना गया है। ऐसे में इसके इलाज के लिए बाजार में कई दवाएं मौजूद हैं। मगर उन दवाओं का साइड इफेक्ट्स (side effects) भी बड़ी सिरदर्दी है। ऐसे क्या आपको मालूम है कि खीरा का सेवन कर हम ब्लड शुगर को लेवल में ला सकते हैं।

ब्लड में बढ़े हुए शुगर की मात्रा को खीरा का सेवन कर आसानी से कम किया जा सकता है। खीरा ना केवल स्वाद में बेहतरीन होता है बल्कि ये डायबिटीज पेशेंट के ब्लड शुगर लेवल (blood sugar level) को कंट्रोल करने में मदद करेगा। खीरा शुगर पेशेंट के ब्लड में मौजूद शुगर को सोखने के अलावा शर्करा के पाचन (digestion) को भी धीमा करने में सहायता करता है। इसी वजह से शुगर के रोगी को अपनी डाइट में खीरे को शामिल करना चाहिए।

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए कैसे करें खीरे का सेवन?
खीरे का सूप
खीरे का सूप (Cucumber Soup) बनाकर भी डायबिटीज पेशेंट इसका सेवन कर सकते हैं। आप चाहे तो इसमें दही भी मिला सकते हैं। ये दोनों ही शुगर को कंट्रोल करने में असरदार है।
खीरे का सलाद
अगर आप खीरे का सूप नहीं पीना चाहते तो रोजाना खीरे को सलाद के रूप में खाएं। ऐसा करने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहेगा।

खीरे का रायता भी लाभकारी
इसके अलावा डायबिटीज पेशेंट खीरे के रायते का भी सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप खीरे को कद्दूकस करके दही में डालकर खाएं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper