दिल्ली यूनिवर्सिटी ने छात्राओं के एडमिशन प्रक्रिया के संबंध में लिया ये बड़ा फैसला, जानें अपडेट

नई दिल्ली। दिल्ली यूनिवर्सिटी ने छात्राओं की एडमिशन के संबंध में बड़ा फैसला लिया है। यूनिवर्सिटी ने स्पष्ट किया है कि, इस साल से छात्राओं को यूजी पाठ्यक्रमों में एडमिशन में कटऑफ में मिलने वाली छूट को खत्म कर दिया गया है। यूनिवर्सिटी ने कहा है कि अब तक डीयू से संबद्ध 20 कॉलेज, जो अंडरग्रेजुएट प्रोगाम में प्रवेश के लिए गर्ल्स को कटऑफ में छूट दिया करते थे अब नहीं देगा। विश्वविद्यालय ने इसके पीछे वजह बताते हुए कहा है कि, चूंकि अब यूजी प्रोगाम में दाखिले सीयूईटी स्कोर के आधार पर हो रहे हैं तो ऐसे में यह व्यवस्था बरकार करना संभव नहीं है। इसके अलावा, छात्राओं के लिए कई अन्य कॉलेज भी हैं तो अब छात्राओं को कोई एडमिशन में छूट नहीं दी जाएगी।

बता दें कि यूनिवर्सिटी पहले हायर एजुकेशन में छात्राओं की ज्यादा से ज्यादा संख्या में पंजीकरण करने के लिए गर्ल्स को कटऑफ में कुछ रियायत देती थी। इसके अनुसार, दिल्ली यूनिवर्सिटी में पांच साल पहले तक छात्राओं कों मिलने वाली ये छूट दो से पांच प्रतिशत तक थी, जिसे बाद में घटाकर दो प्रतिशत और फिर एक प्रतिशत कर दिया गया था।

एनटीए की ओर से आयोजित होने वाली सीयूईटी यूजी परीक्षा का आयोजन 6 चरणों में किया जा रहा है। इसके अनुसार, फेज 1 परीक्षा 15, 16, 18 और 20 जुलाई, 2022 को आयोजित किया गया था। सेकेंड फेज 04, 05, 06 और थर्ड फेज 07, 08 और 10 अगस्त, 202 को आयोजित किया जाएगा। वहीं 5वां फेज की परीक्षा 21, 22, 23 अगस्त, 2022 को किया जाएगा। इसके अलावा, 6वां फेज 24, 25, 26 और 30 अगस्त, 2022 को किया जाएगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper