Top Newsदेशराज्य

देश के 150 रेलवे स्टेशनों को ‘ईट राइट स्टेशन’ टैग दिया गया, छह मेट्रो स्टेशन का भी नाम

नई दिल्ली: देश के 150 रेलवे स्टेशनों को ‘ईट राइट स्टेशन’ टैग दिया गया है। भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने रेल यात्रियों को सुरक्षित, स्वच्छ और पौष्टिक भोजन सुनिश्चित करने की पहल के तहत इन स्टेशनों को ‘ईट राइट स्टेशन’ के तौर पर प्रमाणित किया है।

कौन-कौन रेलवे स्टेशन हैं प्रमुख?
गुरुवार को जारी बयान के अनुसार, जिन स्टेशनों को ‘ईट राइट स्टेशन’ के रूप में प्रमाणित किया गया है उनमें नई दिल्ली, दिल्ली का आनंद विहार टर्मिनल, वाराणसी, कोलकाता, उज्जैन, अयोध्या कैंट, भोपाल, हैदराबाद, चंडीगढ़, कोझीकोड, गुवाहाटी, विशाखापत्तनम, भुवनेश्वर, वडोदरा, मैसूरु सिटी, इगतपुरी, और चेन्नई का थलाइवर एम.जी. रामचंद्रन सेंट्रल रेलवे स्टेशन प्रमुख हैं। ‘ईट राइट स्टेशन’ प्रमाणन प्रक्रिया में खाद्य विक्रेताओं का ऑडिट, खाद्य संचालकों का प्रशिक्षण, स्वच्छता और स्वच्छता प्रोटोकॉल का पालन और भोजन विकल्प चुनने के लिए जागरूकता बढ़ाने के प्रयास शामिल हैं। इन कड़े मानदंडों को पूरा करने वाले स्टेशनों को ‘ईट राइट स्टेशन’ प्रमाणन से सम्मानित किया जाता है।

इन मेट्रो स्टेशनों को भी मिला ‘ईट राइट स्टेशन’ टैग
देश के छह मेट्रो स्टेशनों को भी ‘ईट राइट स्टेशन’ टैग दिया गया है। इनमें आईआईटी कानपुर, नोएडा इलेक्ट्रानिक सिटी, नोएडा सेक्टर 51, बॉटनिकल गार्डन (नोएडा), एस्प्लेनेड (कोलकाता) शामिल हैं। एफएसएसएआई का लक्ष्य सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों और मेट्रो स्टेशनों मे यह सुनिश्चित करना है कि हर यात्री पूरी यात्रा के दौरान सुरक्षित और स्वस्थ भोजन विकल्पों का आनंद ले सके।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper