देश को मिली ‘फाइव आर्म्स’, भारत बायोटेक की बूस्टर खुराक को DCGI ने दी मंजूरी

नई दिल्ली: कोरोना से चल रही जंग के बीच देश को आज एक और नई वैक्सीन मिल गई है। इस वैक्सीन का नाम है ‘फाइव आर्म्स’। जानकारी के अनुसार भारत बायोटेक की इंट्रानेसल कोविड बूस्टर खुराक ‘फाइव आर्म्स’ को हरी झंडी मिल गई है। आज ही औषधि महानियंत्रक (DCGI) ने इस वैक्सीन को सीमित उपयोग के लिए अपनी मंजूरी दी है। अब लोगों को इंजेक्शन की जगह नाक के रास्ते कोरोना वैक्सीन दी जाएगी।

वहीं इस बारे में भारत बायोटेक का कहना है कि ये नेजल डोज अब तक इस्‍तेमाल की जा रहीं अन्य कोरोना रोधी वैक्सीन से बिल्‍कुल अलग होने के साथ ही ज्‍यादा प्रभावी भी है। आसान शब्‍दों में समझाएं, तो ये वैक्सीन नाक के जरिए शरीर में पहुंचेगी, इसलिए नाक के भीतर प्रतिरक्षा प्रणाली तैयार करके वायरस के प्रवेश करते ही उसे खत्‍म कर देगी। ऐसे में शरीर के अंदर दूसरे अंगों तक वायरस पहुंच ही नहीं पाएगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper