Top Newsदेशराज्य

पीएम मोदी ने अपने जन्मदिन पर लॉन्च की विश्वकर्मा योजना, यहां जानें इस स्कीम के बारे में सबकुछ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने 73वें जन्मदिन के मौके पर देशभर के कामगारों को बड़ी सौगात दी है। प्रधानमंत्री मोदी देशभर के कामगारों के लिए विश्वकर्मा योजना को लॉन्च किया। पीएम विश्वकर्मा योजना को लॉन्च करने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने विश्वकर्मा जयंती के मौके पर इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर (IICC), द्वारका में भगवान विश्वकर्मा को पुष्पांजलि अर्पित की। इस दौरान उन्होंने फुटवियर उद्योग से जुड़े कारीगरों और शिल्पकारों से भी मुलाकात की।

इस योजना का मकसद देश के युवाओं को रोजगार और उनके शिल्प कौशल को बढ़ावा देना है। शहर से लेकर ग्रामीण तक के शिल्पकारों को प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का लाभ मिलेगा। फिलहाल इस योजना के अंतर्गत 18 तरह के व्यवसायों रखा गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम विश्वकर्मा योजना शुभारंभ से पहले ट्वीट कर कहा कि इससे योजना देशभर के कारीगरों और शिल्पकारों का कौशल निखरेगा और इनकी बनाई चीजों को दुनियाभर में नई पहचान भी मिलेगी।’

बता दें कि केंद्र सरकार ने इस योजना का ऐलान आम बजट 2023-24 में की थी। सरकार ने बजट में इसके लिए वित्त वर्ष 2023-24 से वित्त वर्ष 2027-28 तक यानी पांच साल के लिए 13,000 करोड़ खर्च का लक्ष्य रखा है।

योजना का मकसद हाथ और औजारों से काम करने वाले कारीगरों और शिल्पकारों के पारंपरिक कौशल को बढ़ावा देना और उन्हें प्रोत्साहित करने के साथ-साथ उनके उत्पाद की गुणवत्ता में सुधार और प्रोडक्ट्स को बाजार तक पहुंचाना है। इस योजना का उद्देश्य अपने हाथों और औजारों से काम करने वाले कारीगरों और शिल्पकारों द्वारा पारंपरिक कौशल को बढ़ावा और मजबूती देना है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper