पुडुचेरी के कराइकल में डायरिया के प्रकोप को लेकर जन स्वास्थ्य आपातकाल घोषित

चेन्नई । अधिकारियों ने डायरिया के प्रकोप के मद्देनजर पुडुचेरी के कराइकल क्षेत्र में जन स्वास्थ्य आपातकाल घोषित कर दिया है। जिला प्रशासन ने एक बयान में कहा कि आसपास के इलाकों में पानी की टंकियों की सफाई के लिए सोमवार से बुधवार तक स्कूल बंद रहेंगे। जिला स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, स्थिति चिंताजनक है, क्योंकि कई रोगियों में डायरिया के साथ हैजा भी पाया गया है जो इस समय अस्पताल में भर्ती हैं।

सोमवार को कराइकल के जिला कलेक्टर मोहम्मद मानसून ने कहा, “हमने कई मामलों के नमूने लिए हैं और विब्रियो हैजा की उपस्थिति का पता लगाया है। मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया गया है, हमने सीआरपीसी की धारा 144 (2) लागू की है।” उन्होंने कहा कि सभी रेस्तरां, होटलों और भोजनालयों को उबला हुआ आरओ-उपचारित पेयजल उपलब्ध कराने के लिए निर्देशित किया गया है, साथ ही प्रतिष्ठानों को सभी पानी की टंकियों को साफ और क्लोरीनेट करने का भी निर्देश दिया गया है।

प्रशासन ने बताया कि प्रति लीटर पानी में करीब 0.5 मिलीग्राम क्लोरीनेशन की जरूरत होती है। मानसून ने राजस्व, खाद्य और स्वास्थ्य निरीक्षकों को भोजनालयों, रेस्तरां और होटलों के साथ-साथ विवाह हॉल और क्लबों में औचक निरीक्षण करने का निर्देश दिया है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उचित स्वच्छता बनी रहे।

जिला प्रशासन के अनुसार, लगभग 1,600 लोगों को दस्त और पेट दर्द से संबंधित बीमारियां थीं और उन्हें पिछले कुछ दिनों में अस्पतालों में भर्ती कराया गया था।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper