बड़े चमत्‍कारी माने जाते हैं ये रत्‍न, पहनते ही आ जाते हैं अच्छे दिन

नई दिल्‍ली. ज्योतिष शास्त्र में 9 रत्न और 84 उपरत्न बताए गए हैं. हर रत्न का अलग-अलग ग्रहों से खास संबंध होता है. कुछ रत्न ऐसे हैं जिन्हें धारण करने से ग्रह दोष खत्म होते हैं. वहीं कुछ रत्नों के प्रभाव से भाग्योदय होता है. आइए जानते हैं ऐसे 5 रत्नों के बारे में जिसे धारण करने से इंसान जॉब और बिजनेस में भी खूब तरक्की होती है.

पन्ना
पन्ना बुध का रत्न है. इसे धारण करने से बुद्धि तेज होती है, साथ ही किसी भी काम में स्थिरता आती है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक जिस घर में पन्ना रहता है, वहां धन की कमी नहीं होती है. इस रत्न को मोती, मूंगा और पुखराज आदि धारण नहीं करना चाहिए.

नीलम
नीलम रत्न का संबंध शनि ग्रह से है. ऐसे में इस रत्न को हर कोई ऐसे ही नहीं पहन सकता है. इस रत्न के प्रभाव से धन-संपत्ति और ऐश्वर्य में वृद्धि होती है. नीलम के शुभ प्रभाव से नौकरी और व्यवसाय में भी तरक्की मिलने लगती है.

टाइगर रत्न
ज्योतिष शास्त्र में टाइगर रत्न को सबसे अधिक प्रभावशाली माना जाता है. इस रत्न के में पीले रंग की धारियां बनी होती है. यह रत्न आत्मविश्वास में बढ़ोतरी करता है. साथ ही सफलता दिलाने में भी सहायक होता है. इसके अलावा इसे धारण करने से भाग्योदय भी होता है. आर्थिक जीवन की तमाम परेशानियां दूर होती हैं.

जेड स्टोन
व्यापार में तरक्की के लिए हरा जेड स्टोन धारण करना शुभ माना जाता है. अगर कोई नया व्यापार शुरू करना चाहता है तो उसे जेड स्टोन धारण करने की सलाह दी जाती है. दरअसल इस रत्न को धारण करने से काम में एकाग्रता बढ़ती है. साथ ही व्यापार में आर्थिक मजबूती भी प्रदान करता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper