बहुत काम के होते हैं लहसुन के छिलके, इन बीमारियों का करते हैं खात्‍मा, ऐसे करें उपयोग

नई दिल्ली। लहसुन हर घर के किचन में रहता है, इसके आपने कई फायदे सुने होंगे लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि इसके छिलके से भी आपकी सेहत ठीक हो सकती है? लहसुन के छिलके आप हमेशा से कचरे में डाल देते होंगे क्‍योंकि इसका यूज आपको अभी तक पता ही नहीं होगा. अगर आप इसके फायदे के बारे में जान लेंगे तो लहसुन के छिलके ढूंढ-ढूंढ कर रखने लगेंगे क्‍योंकि इससे आपकी सेहत को कई लाभ होते हैं. जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए तो चलिए आप इसका फायदा कैसे उठा सकते हैं जान लीजिए.

इसमें एंटी वायरल, एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद रहते हैं. इसका इस्‍तेमाल आप सब्जियों और सूप में मिलाकर कर सकते हैं. ध्‍यान रहे इन्‍हें पकाया जाता है, जिससे भोजन की न्यूट्रीशनल वैल्यू और ज्‍यादा बढ़ जाती है.

जो लोग अस्थमा की परेशानी से जूझ रहे हैं. वे लोग भी इसका यूज कर सकते हैं. इसके लिए आप छिलकों को पहले अच्छी तरह पीस लें और फिर उसमें शहद मिला दें और इसे अच्‍छी तरह से मिक्‍स कर लें और सुबह-शाम इसका सेवन करें. इससे अस्थमा में राहत मिलेगी.

इनमें एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं जो आपकी स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद रहेंगे. इससे खुजलकी की समस्‍या भी दूर होती है. आपको जहां दिक्‍कत होती है वहां लहसुन और इसके छिलके के का पानी लगाना होगा. इसके अलावा इससे पिंपल्स की समस्‍या भी खत्‍म होती है.

लहसुन के छिलकों से सूजन की समस्‍या भी खत्‍म हो जाती है. इससे पैरों के सूजन में काफी आराम मिलता है. इसके लिए आप पानी में छिलके उबालकर पैरों को उसमें डुबों दें. इससे आपको आराम मिलेगा.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper