भारत-बांग्लादेश में कई अहम समझौतों पर हुए हस्ताक्षर

नई दिल्ली: दिल्ली में बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक हुई। इस बैठक में दोनों देशों के बीच रक्षा समेत विभिन्न क्षेत्रों में आपसी सहयोग बढ़ाने पर चर्चा हुई। इस दौरान भारत और बांग्लादेश के बीच कई अहम समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए। बैठक के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना के साथ एक संयुक्त बयान जारी किया। उन्होंने कहा, “आज बांग्लादेश भारत का सबसे बड़ा विकास भागीदार है और इस क्षेत्र में हमारा सबसे बड़ा व्यापार भागीदार है। लोगों के बीच सहयोग में निरंतर सुधार हो रहा है।” पीएम मोदी ने बताया कि आज कुशियारा नदी से जल बंटवारे पर एक महत्वपूर्ण समझौते पर हस्ताक्षर किए गये हैं। इससे भारत में दक्षिणी असम और बांग्लादेश में सिलहट क्षेत्र को लाभ होगा। ऐसी 54 नदियां हैं जो भारत-बांग्लादेश सीमा से गुजरती हैं और सदियों से दोनों देशों के लोगों की आजीविका से जुड़ी रही हैं।

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि आज बांग्लादेश भारत का सबसे बड़ा विकास भागीदार है और इस क्षेत्र में हमारा सबसे बड़ा व्यापार भागीदार है. उन्होंने कहा कि लोगों से लोगों के सहयोग में निरंतर सुधार हो रहा है। हमने IT, अंतरिक्ष और न्यूकिलर एनर्जी जैसे सेक्टर में भी सहयोग बढ़ाने का निश्चय किया।

इससे पहले बांग्लादेश की प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की। राष्ट्रपति भवन में उनका औपचारिक स्वागत किया गया। राष्ट्रपति भवन पहुंचने पर पीएम नरेन्द्र मोदी ने खुद उनकी अगवानी की।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper