भारत में लॉन्च हुई अब तक की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, कीमत जानकार हैरान रह जायेंगे आप

TATA मोटर्स ने हाल ही में देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार Tata Tiago EV को पेश कर दिया गया है. जिसका मूल्य 8.49 लाख रुपये से शुरू हो जाता है. हालांकि इससे आधे दाम में एक और इलेक्ट्रिक कार बुधवार को लॉन्च होने वाली है. मुंबई बेस्ड स्टार्टअप PMV Electric (पीएमवी इलेक्ट्रिक) किफायती इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट के साथ अपनी शुरुआत करने के लिए तैयार हो चुकी है. कंपनी 16 नवंबर को एक माइक्रो-इलेक्ट्रिक कार EaS-E (ईएएस-ई) लॉन्च करने वाली है.

पर्सनल मोबिलिटी व्हीकल (PMV) नाम की यह कंपनी एक बिल्कुल नया सेगमेंट माइक्रो इलेक्ट्रिक कार (Micro Electric Car) को तैयार करने वाली है. गाड़ी साइज में काफी कॉम्पैक्ट होगी. रिपोर्ट के अनुसार, जिसका मूल्य कीमत 4 लाख रुपये से शुरू हो जाता है. जिसमे 4 दरवाजे दिए भी दिए जा रहे है, हालांकि आगे की तरफ सिर्फ एक सीट और पीछे की तरफ भी एक ही सीट होने वाली है.

ऐसे होंगे इसके फीचर्स: फ्रंट में सर्कुलर हेडलैम्प्स के साथ LED DRL देखने के लिए मिल रहे है. गाड़ी में 13 इंच के व्हील दिए जाने वाले है. जिसमे रिमोट पार्किंग असिस्ट, रिमोट की कनेक्टिविटी, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, USB चार्जिंग पोर्ट और क्रूज़ कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए जाएंगे. पैसेंजर्स की सुविधा के लिए गाड़ी में स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, रिमोट कीलेस एंट्री, पावर विंडोज, और रियर व्यू कैमरा जैसे फीचर्स भी ही दिए जा रहे है

चार्जिंग और रेंज: इस कार को 120 किमी, 160 किमी और 200 किमी की रेंज वाले तीन वेरिएंट में पेश किया जा रहा है. कंपनी का दावा है कि इस गाड़ी को 3 kW एसी चार्जर के माध्यम से 4 घंटे से कम वक़्त में फुल चार्ज किया जा सकता है. कथित तौर पर इसकी टॉप स्पीड 70 किमी प्रति घंटा होने वाली है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper