महंगी नहीं होगी रोटी, आटे की बढ़ती कीमतों से मिलेगी राहत, सरकार ले सकती है बड़ा फैसला

नई दिल्ली. अगर आप भी आटे की बढ़ती कीमतों से परेशान हैं तो आपको जल्द ही इससे कुछ राहत मिल सकती है. सरकार जल्द ही इस पर कोई बड़ा कदम उठा सकती है. इस मामले पर फूड सेक्रेटरी संजीव चोपड़ा ने सीएनबीसी से बातचीत की. उन्होंने इस बातचीत में बताया कि आटे की बढ़ती कीमतों पर सरकार की नजर है. संभव है कि आने वाले दिनों में सरकार आटे की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगा सकती है.

आगे उन्होंने कहा कि इसको लेकर सरकार कोई बड़ा फैसला ले सकती है. फूड सेक्रेटरी संजीव चोपड़ा ने सीएनबीसी आवाज के संवाददाता असीम मनचंदा से बात करते हुए इस मामले की जानकारी दी. इसके अलावा उन्होंने गेंहू की ओपन मार्केट सेल पर फैसले की बात कही.

अगर हम आटे की बढ़ती कीमतों के कारण की बात करें तो केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के बंद होने के बाद गेहूं और आटे की कीमतों बढ़ोतरी देखने को मिला. वहीं बीते हफ्तों में दिल्ली में कीमतें 1 रुपये प्रति किलो तक बढ़ी हैं. सूत्रों के मुताबिक सरकार अब कीमतों को थामने के लिए जल्द बड़ा एक्शन लेने की तैयारी में है.

आटे की बढ़ती कीमतों का अंदाजा हम इससे लगा सकते हैं कि दिल्ली में गेहूं की कीमत 3,044.50 रुपये प्रति क्विंटल तक पहुंच चुकी है. वहीं अगर हम उत्तर प्रदेश की बात करें तो वहां गेहूं का भाव 3000 रुपये प्रति क्विंटल के पार जा चुका है. गेहूं की सप्लाई की कमी से कीमतों में तेजी जारी है. इसके अलावा, सरकार के ओपन मार्केट सेल स्कीम से गेहूं की बिक्री पर तस्वीर साफ न करने की वजह से भी गेहूं के दाम बढ़ रहे हैं. वहीं, 2023 के लिए गेहूं की MSP 2125 रुपये प्रति क्विंटल है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-----------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper