उत्तर प्रदेश

मा0 मुख्यमंत्री जी ने जनपद बरेली को 3405.39 करोड़ रुपये की दी सौगात। 170 परियोजनाओं का किया लोकार्पण व शिलान्यास

 

 

 

बरेली, 11 जनवरी। उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने कल जनपद बरेली के बरेली क्लब मैदान में 3405.39 करोड़ रुपये की कुल 170 परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास किया, जिसमें 705.24 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित कुल 113 परियोजनाओं का लोकार्पण तथा 2700.015 करोड़ रुपये की लागत की 57 परियोजनाओं का शिलान्यास हुआ।

लोकार्पण के अन्तर्गत 133.28 करोड़ रुपये की लागत से बरेली स्मार्ट सिटी लि0 द्वारा लगभग 14 किमी की सड़कों का निर्माण एवं 114.03 करोड़ रुपये की लागत से अण्डरग्राउण्ड इलेक्ट्रानिक केबिल, 400 सीटेड ऑडीटोरियम आदि अन्य विभिन्न विकास कार्य, बरेली विकास प्राधिकरण द्वारा 137.39 करोड़ रुपये की लागत से महानगर के प्रमुख मार्गों का चौड़ीकरण, सुदृढ़ीकरण, डिवाइडर आदि का कार्य, लोक निर्माण विभाग द्वारा 71.54 करोड़ रुपये की लागत से विभिन्न मार्गों का चौड़ीकरण/सुदृढ़ीकरण का कार्य सम्मिलित है।

शिलान्यास के अन्तर्गत 2275.48 करोड़ रुपये की लागत से मुख्यमंत्री शहरी विस्तारीकरण/ नये शहर प्रोत्साहन योजना के अन्तर्गत 238.0000 हेक्टेयर क्षेत्रफल में प्रस्तावित ग्रेटर बरेली आवासीय योजना, 16.72 करोड़ रुपये की लागत से नगर निगम द्वारा हॉटमिक्स सड़क निर्माण, तालाब का सौन्दर्यीकरण आदि कार्य सम्मिलित हैं।

माननीय मुख्यमंत्री जी ने बरेली क्लब में जनसभा में भारत माता की जय व वंदे मातरम के नारे के साथ सभी मंचासीन को संबोधित करते हुए नाथ नगरी को कोटि-कोटि नमन किया। उन्होंने कहा कि नगर निकाय चुनाव में मैं आया था उस समय कहा था कि स्मार्ट सिटी के लिए डबल इंजन के साथ तीसरा इंजन जोड़ने की आवश्यकता है, आपने अपना आशीर्वाद देकर उमेश गौतम को चुना इसके लिए सभी जनसमूह का अभिवादन करता हूॅ और आज आपके जनपद में 3405.39 करोड़ रुपये से विकास कार्य कराये जा रहे हैं।

मा0 मुख्यमंत्री ने कहा कि हम सब नये भारत का दर्शन कर रहे हैं, वैश्विक स्तर पर दुनिया भारत का अनुसरण कर रही है। उन्होंने कहा कि अगर गाजियाबाद लखनऊ में विकास होगा तो बरेली को भी लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि काशी कॉरिडोर की तरह बरेली में भी नाथ कॉरिडोर बनाया जा रहा है, अबकी बार जब वह बरेली आएंगे तो नाथ कॉरिडोर का लोकार्पण करेंगे।

मा0 मुख्यमंत्री जी ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा में लोगों को लाभ दिया जा रहा है, जिसे मेरी कहानी मेरी जुबानी में लोग अपने-अपने अनुभव बता रहे हैं जिन्हें योजनाओं का लाभ नहीं मिला है उनका रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है।

मा0 मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आजादी के 75वें वर्ष में आजादी का अमृत महोत्सव मनाते हुये माननीय प्रधानमंत्री मोदी जी ने लक्ष्य रखा कि जब आजादी के 100 वर्ष पूर्ण होंगे तो हम विकसित भारत देखना चाहेंगे।

मा0 मुख्यमंत्री जी ने कहा कि 500 वर्षों का संकल्प अयोध्या में राम मंदिर की पुर्नस्थापना के साथ पूर्ण हो रहा है। उन्होंने आमजन से कहा कि 14 जनवरी से स्वच्छता की दृष्टि से कार्य करें, भगवान राम के आगमन पर नगर, गांव, घर व अपने आस-पास को स्वच्छ कीजिए, जैसे दिवाली पर करते हैं, 16 जनवरी से गांव-गांव रामायण का पाठ करें। 22 जनवरी को अपने-अपने गांव, नगर में भंडारा आयोजित कर दीपोत्सव के जरिए नए भारत की नयी दीपावली मनाईए। उन्होंने मकर संक्रान्ति व प्राण प्रतिष्ठा आयोजन की बधाई दी और सभी लोगों को अयोध्या आने का निमंत्रण भी दिया।

इस अवसर पर मा0 मुख्यमंत्री जी ने प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के अन्तर्गत एक लाभार्थी को प्रमाण पत्र, 02 लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड, पी0एम0 स्वनिधि योजना के अन्तर्गत 02 लाभार्थियों को सांकेतिक चेक, प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के एक लाभार्थी को व मुख्यमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के एक लाभार्थी को सांकेतिक चाबी, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अन्तर्गत 02 लाभार्थियों को प्रमाण पत्र, उ0प्र0 राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत लखपति दीदी बीसी सखी को 486468 रुपये का कमीशन प्राप्त करने पर प्रमाण पत्र व एक अन्य को सांकेतिक चेक, मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना के अन्तर्गत 02 लाभार्थियों को प्रमाण पत्र, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के एक लाभार्थी को 2.5 लाख रुपये का चेक तथा प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अन्तर्गत एक लाभार्थी को 1875000 रुपये चेक वितरित किया। इसके अतिरिक्त वर्ष 2019 में चीन में आयोजित अन्तर्राष्ट्रीय बीच एशियन सेपकटाकरा में भारत की ओर से प्रतिभाग करने वाली तथा नेशनल गेम 2023 में उत्तर प्रदेश की ओर से तृतीय स्थान प्राप्त करने व नागपुर में आयोजित सीनियर नेशनल सेपकटाकरा खेल में उत्तर प्रदेश की ओर से खेलते हुये तृतीय स्थान प्राप्त करने पर कु0 शिवानी को ट्राफी देकर सम्मानित किया गया तथा एथलेटिक्स अमन सिंह को 2023 में आयोजित 38वीं जूनियर नेशनल एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में उत्तर प्रदेश की ओर से खेलते हुये गोला फेंक में तृतीय स्थान प्राप्त करने पर ट्रॉफी देकर सम्मानित किया।

उक्त के उपरांत मा0 मुख्यमंत्री जी सर्किट हाउस पहुंचे, जहां उपाध्यक्ष बरेली विकास प्राधिकरण जोगिन्दर सिंह ने मा0 मुख्यमंत्री के समक्ष नाथ कॉरिडोर के मॉडल का प्रस्तुतीकरण करते हुये विस्तार से कॉरिडोर के बारे में जानकारी दी।

बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper