माo मुख्यमंत्री जी ने मण्डल स्तरीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की व आवश्यक दिशा-निर्देश दिये

 

बरेली, 11 जनवरी।उत्तर प्रदेश के मा0 मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने कल विकास भवन पहुंच कर मण्डल स्तरीय समीक्षा बैठक की। जिसमें बरेली के अतिरिक्त मण्डल के अन्य जनपदों के उच्चाधिकारी वर्चुअली रुप से जुड़े और जनपद में कराये गये विकास कार्यों की जानकारी दी।

बैठक में मण्डलायुक्त बरेली सौम्या अग्रवाल ने ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा‘‘ के बारे में जानकारी देते हुये बताया कि मण्डल में कुल 4014 ग्राम पंचायतें हैं, जिनमें से अबतक 3067 ग्राम पंचायतों में ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा‘‘ का आयोजन हो चुका है।

मा0 मुख्यमंत्री जी ने जनपद की स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में जानकारी लेते हुये निर्देश दिये कि एम्बुलेंस का रिस्पांस टाइम की निगरानी की जाये, जिससे मरीजों को समय से सुविधा मुहैया हो सके। उन्होंने अस्पतालों में डॉक्टरों की ससमय उपस्थिति, मरीजों के साथ पैरा मेडिकल स्टाफ द्वारा अच्छा व्यवहार करने, डॉक्टरों द्वारा जनऔषधि केन्द्रों की दवायें लिखने तथा बुजुर्गों व गम्भीर बीमार लोगों अस्पतालों में व्हील चेयर आदि की उपलब्धता बनाये रखने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मलेरिया से निपटने के लिये पूरी कार्ययोजना बनायी जाये, यह दायित्व स्वास्थ्य विभाग का है इस पर कार्य किया जाये।

मा0 मुख्यमंत्री जी ने कहा कि ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा‘‘ का उद्देश्य अंतिम पायदान के व्यक्ति को केन्द्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं से जोड़ना है अब यात्रा का जितना भी समय अवशेष है उसमें कैम्प लगाकर पात्रों को योजनाओं का लाभ दिया जाये। उन्होंने कहा कि मण्डल में पराली प्रबंधन पर अच्छा कार्य हुआ है और अच्छा करने की आवश्यकता है। उन्होंने निर्देश दिये कि गौसंरक्षण केन्द्रों पर केयर टेकर, पशु आहार, ठंड से बचाव के इंतजाम, हरा चारा, पीने के पानी आदि की व्यवस्था व्यापक रूप से की जाये। उन्होंने निर्देश दिये कि ग्लोबल इंवेस्टर समिट के  प्रकरण जिलों में यदि किसी कारण से पेंडिंग हैं तो उनका निस्तारण किया जाये। उन्होंने कहा कि जीएसटी कलेक्शन/माइनिंग/वैट आदि से प्राप्त धनराशि से विकास कार्य होता हैं इसलिये इस पर विशेष जोर दिया जाये। उन्होंने कहा कि जीएसटी रजिस्ट्रेशन को बढ़ाया जाये, व्यापारियों के साथ ट्रेनिंग कार्यक्रम बनाये, जिसमें उन्हें जानकारी दी जाये।

मा0 मुख्यमंत्री जी ने कहा कि विद्यालयों में बालिकाओं के लिये अलग से शौचालय बनवाया जाये, प्रोजेक्ट अंलकार के अन्तर्गत माध्यमिक विद्यालयों में सुदृढ़ीकरण का कार्य कराया जाये। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के अन्तर्गत कराये जा रहे कार्यों में गुणवत्ता, पेयजल आपूर्ति, यूजर चार्ज, सड़कों को ठीक कराने पर ध्यान दिया जाये। उन्होंने कहा कि नगर निकायों में स्वच्छता पर विशेष ध्यान देते हुये ठोस व तरल अपशिष्ट प्रबन्धन सम्बन्धी कार्य कराये जायें।

मा0 मुख्यमंत्री जी ने पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिये कि जनप्रतिनिधियों के साथ संवाद व बेहतर समन्वय बनाये रखें, आम जनता की समस्याओं की जनसुनवाई की जाये और समस्या के निवारण की फीडबैक भी ली जाये। उन्होंने निर्देश दिये कि शीतलहर के दृष्टिगत रैन बसेरों का निर्माण तथा कम्बल आदि का वितरण भी किया जाये।

बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper