मॉनसून के इस मौसम में वाहन बीमा के साथ अपनी गाड़ी को सुरक्षित करें

बारिश का मौसम आते ही हमें अक्सर कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। बाढ़, पानी से होने वाले संक्रमण, घरों और गाड़ियों को होने वाले नुकसान और कई ऐसी ही समस्याएं हमें परेशान कर देती हैं। हम अपनी सेहत, घर और गाड़ियों को सुरक्षित करने के लिये कई सारे प्रयास करते हैं और ऐसा ही मॉनसून की वजह से होने वाले नुकसान से भी होना चाहिए। यह आप पर विपरीत प्रभाव डाल सकता है। ऐसी स्थिति में, बीमा होने से आपको वित्तीय सुरक्षा पाने में मदद मिल सकती है।

बीमा के महत्व को समझना और यह आपके वाहनों को किसी भी प्रकार के नुकसान से संबंधित विभिन्न पहलुओं को कैसे कवर कर सकता है, यह समझना जरूरी है। मॉनसून की शुरूआत से पहले यह जांचना सही है कि हमारे वाहनों का बीमा किया गया है या नहीं। यदि आपका वाहन एक व्यापक बीमा कवर के साथ बीमित है जो स्वयं के नुकसान और तीसरे पक्ष की देयता दोनों को कवर करता है, तो आप वित्तीय तनाव से बचने में सक्षम होंगे। हालांकि, केवल एक पॉलिसी लेना पर्याप्त नहीं है; इसे भी समय पर रिन्यू किया जाना चाहिए। बीमा कवरेज और कोई भी ऐड-ऑन, मरम्मत लागत के साथ-साथ कार को हुए किसी भी नुकसान को कवर करेंगे।

स्‍टैण्‍डर्ड मोटर इंश्‍योरेंस विपरीत परिस्थितियों में बड़े नुकसानों को कवर करेगा। हालांकि, प्रमुख बीमा कंपनियों द्वारा उपलब्ध कई ऐड-ऑन फीचर्स का चुनाव करने से भविष्य में खर्च को कम किया जा सकता है। नुकसान को कम करने के लिये सही ऐड-ऑन से लैस होने की जरूरत होती है, जोकि आमतौर पर स्‍टैण्‍डर्ड फोर-व्‍हीलर पॉलिसी कवर नहीं करती। ये अतिरिक्त कवर, थोड़े किफायती प्रीमियम पर वाहन पॉलिसी के साथ बढ़ाया जा सकता है और इससे काफी मदद मिल सकती है।

एसबीआई जनरल में हम अपने ग्राहकों को पर्याप्त कवरेज देने में विश्वास करते हैं और हमारे पास किफायती और उपयोगी ऐड-ऑन्स का एक संपूर्ण सेट है, जिससे आप चुनाव कर सकते हैं। यहां कुछ फोर-व्‍हीलर ऐड-ऑन्स के बारे में जानकारी दी गई है, जिनमें से आप अपनी पसंद के अनुसार चुन सकते हैं-

1- मूल्यह्रास प्रतिपूर्ति (डेप्रिसिएशन रिइम्‍बर्समेंट) – यानी जीरो डिप कवर / शून्य डिप कवर / बंपर टू बंपर (4 पहिया वाहनों में) – बीमाधारक को क्लेम के दौरान वाहन के मूल्यह्रास मूल्य (डेप्रिसिएशन वैल्‍यू) का भुगतान नहीं करना पड़ता है। किसी भी दुर्घटना क्षति की स्थिति में, वाहन का आंशिक नुकसान होने पर किसी भी पार्ट का आंशिक या पूर्ण रिप्लेसमेंट, मूल्यह्रास राशि के रूप में क्लेम किया जा सकता है। यह कवर पूर्ण क्षति की स्थिति में लागू नहीं होगा।
2- एनसीबी की सुरक्षा (नो क्लेम बोनस)- यह सुनिश्चित करने के लिये कवर है कि किसी भी दुर्भाग्यपूर्ण घटना में पॉलिसी अवधि के दौरान एनसीबी को रीसेट ना किया गया हो। इसलिए, एक भी अधिकृत क्लेम लेने के बाद, पॉलिसी के नवीनीकरण के दौरान एनसीबी सुरक्षित रहता है और आप इसे गंवाते नहीं हैं।
3- सड़क किनारे मूलभूत सहायता- यदि मैकेनिकल\इलेक्ट्रिकल या पहिये के चपटे होने के कारण वाहन फंसा हुआ पाया जाता है तो यह वाहन मालिक को साथ मिलता है।
4- इंजन गार्ड- बाढ़ की स्थिति के दौरान पानी के प्रवेश / चिकनाई वाले तेल के रिसाव से उत्पन्न होने वाले गियरबॉक्स और इंजन के आंतरिक भागों को होने वाली क्षति को कवर करता है।
5- असुविधा भत्ता- यदि वाहन 3 दिनों से ज्यादा समय के लिये मरम्मत के लिये गया है तो बीमाकृत वाहन प्रतिपूर्ति के रूप में अधिकतम 10 दिनों के लिये रोजाना लाभ मिलेगा। आपके सबसे महत्वपूर्ण मशीन की अनुपस्थिति में आपको काम पर रोजाना जाने की स्थिति में यह मददगार हो सकता है।
6- उपभोग्य चीजों पर कवर- नट और बोल्ट, लुब्रिकेंट क्लिप, एसी गैस, गियर-बॉक्स ऑयल / इंजन ल्यूब्रिकेटर / ब्रेक ऑयल जैसी उपभोज्य चीजों के नुकसान के खर्च को कवर करता है – दुर्घटना के कारण रिसाव और कई ऐसी ही स्थिति होने पर।
7- इनवॉइस पर लौटें- पहले पंजीकृत वाहन मालिक को वाहन के कुल नुकसान की स्थिति में घोषित बीमित मूल्य और वाहन के इनवॉयस मूल्य के बीच के अंतर को कवर करता है। यह तब काम आता है जब वाहन मरम्मत या चोरी से परे क्षतिग्रस्त हो जाता है।

उन ऐड-ऑन कवर्स के अलावा, आप अकास्मिक घटनाओं से अपनी बचत को सुरक्षित करने के लिये ले सकते हैं। इसके अंतर्गत ईएमआई प्रोटेक्टर, चाबी को रिप्लेस करने के लिये कवर, अतिरिक्त रोडसाइड असिस्‍टेंस कवर, व्यक्तिगत वस्तुओं का नुकसान, उन्नत व्यक्तिगत दुर्घटना कवर और हॉस्पिटल कैश कवर, शामिल हैं।

डिजिटलीकरण के साथ, वाहन बीमा उद्योग में काफी बदलाव देखने को मिले हैं ताकि मौजूदा और भावी ग्राहकों की जरूरतों को पूरा किया जा सके। बीमा कंपनियां संबंधित उत्पादों पर लगातार निवेश कर रही हैं, ताकि ग्राहक खरीदी का निर्णय सोच-समझकर और स्वतंत्र रूप से ले सकें। उपरोक्त उल्लेखित ऐड-ऑन की सूची से, अधिकांश कवर्स एसबीआई जनरल इंश्योरेंस जैसे जनरल इंश्योरेंस के पास आसानी से उपलब्ध हैं, और इसे कंपनी के ऐप और वेबसाइट से भी खरीदा जा सकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper