रक्षा मंत्रालय की अपील, समय पर पेंशन लेने के लिए तुरंत करें यह जरूरी काम

नई दिल्ली: एक तरफ पेंशन किसी इंसान के बुढ़ापे का सबसे मजबूत सहारा होती है, तो दूसरी तरफ इसकी राशि व्यक्ति को आर्थिक रूप से मजबूती भी प्रदान करती है। यदि आप भी अपनी लाइफ को पेंशन के माध्यम से सुरक्षित रखने में विश्वास करते हैं, तो यह जानकारी आपके लिए बहुत जरूरी है। पेंशन पाने के लिए अब आपको महज़ पाँच दिनों के भीतर एक महत्वपूर्ण काम निपटाना होगा, वर्ना इसे मिलने में देरी हो सकती है।

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने इस विषय की गंभीरता से यूज़र्स को अवगत कराते हुए देश के अपने माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म, कू ऐप पर इसकी जानकारी दी है। इस प्रकार मिनिस्ट्री ऑफ डिफेन्स ने कू करते हुए कहा है:

रक्षा मंत्रालय, रक्षा पेंशन भोगियों से मासिक पेंशन की सुचारू प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए 25 मई, 2022 तक अपनी वार्षिक पहचान/जीवन प्रमाणन को सकारात्मक रूप से पूरा करने का अनुरोध करता है। दरअसल, रक्षा मंत्रालय ने रक्षा पेंशन भोगियों से मासिक पेंशन की सुचारू प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए 25 मई, 2022 तक अपनी वार्षिक पहचान पूरी करने का विशेष अनुरोध किया है।

मंत्रालय के मुताबिक, 17 मई 2022 यानी मंगलवार तक प्राप्त आँकड़ों के सत्यापन से यह बात सामने आई है कि ऑनलाइन पेंशन वितरण प्रणाली ‘स्पर्श’ का चयन करने वाले 43,774 रक्षा पेंशन भोगियों ने ना ही ऑनलाइन और ना ही अपने संबंधित बैंक्स के माध्यम से अपनी वार्षिक पहचान की प्रक्रिया पूरी की है।

इसके साथ ही वर्ष 2016 से पहले सेवानिवृत्त और पेंशन की पुरानी प्रणाली पर बने पुराने पेंशन भोगियों के मामले में यह बात सामने आई है कि लगभग 1.2 लाख पेंशन भोगियों ने उपलब्ध किसी भी माध्यम से अपनी वार्षिक पहचान प्रक्रिया पूरी नहीं की है।

बताते चलें कि इस महीने की शुरुआत में 58,275 रक्षा पेंशन भोगियों को मासिक पेंशन के वितरण में देरी हुई। इसका कारण यह है कि उनके बैंक 30 अप्रैल तक उनकी वार्षिक पहचान की पुष्टि नहीं कर सके। तो इस बार प्रक्रिया को लेकर गंभीर हो जाएँ और पाँच दिनों के भीतर प्रक्रिया पूरी कर लें, जिससे कि आपको पेंशन मिलने में किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।

पेंशन भोगी जीवन प्रमाणन को अपडेट करने के लिए अपने निकटतम डीपीडीओ को भी विजिट कर सकते हैं। पुराने पेंशन भोगी अपने संबंधित बैंक के साथ अपने जीवन प्रमाणन को अपडेट कराना जारी रख सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper