राष्ट्रपति चुनाव : राजनाथ ने ममता, अन्य नेताओं से संपर्क किया

नई दिल्ली । अगले महीने होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी समेत विपक्षी दलों के कई नेताओं के साथ-साथ राजग के सहयोगियों से बात की है। सूत्रों ने कहा कि भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार चुनाव से बचने के लिए विपक्ष के साथ आम सहमति बनाने की कोशिश कर रही है।

सूत्रों ने बताया कि राजनाथ सिंह ने कांग्रेस के मल्लिकार्जुन खड़गे, ओडिशा के मुख्यमंत्री और बीजद प्रमुख नवीन पटनायक और समाजवादी पार्टी के अखिलेश यादव से भी बात की है। रक्षा मंत्री ने एक गठबंधन सहयोगी और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से भी बात की, जो जनता दल-युनाइटेड के प्रमुख हैं।

पता चला है कि वरिष्ठ नेता ने राकांपा प्रमुख शरद पवार, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, पूर्व प्रधानमंत्री एच.डी. देवेगौड़ा और अन्य राजनीतिक दलों के नेता से भी बात करेंगे।

सूत्रों ने कहा कि भाजपा राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार पर आम सहमति बनाने की कोशिश कर रही है और विपक्षी नेताओं को अभी कोई नाम नहीं सुझाया गया है। एक सूत्र ने कहा, राजनाथ सिंह ने यह भी जानने की कोशिश की कि विपक्षी नेता क्या सोच रहे हैं।

खड़गे ने कहा : “राजनाथ सिंह ने मुझे फोन किया और राष्ट्रपति चुनाव के बारे में बात की। लेकिन जब प्रस्ताव के बारे में पूछा गया, तो कोई प्रतिक्रिया नहीं हुई। मैं कह रहा हूं कि अगर विपक्ष एक गैर-विवादास्पद नाम लेकर आता है .. क्या सरकार इसे स्वीकार करेगी? यह एक औपचारिकता है।”

रविवार को भाजपा ने पार्टी प्रमुख जे.पी. नड्डा और राजनाथ सिंह को राष्ट्रपति चुनाव के लिए अन्य राजनीतिक दलों के साथ परामर्श करने के लिए कहा था। भाजपा ने कहा था, “वे एनडीए के सहयोगियों, यूपीए के घटकों और यहां तक कि निर्दलीय संसद सदस्यों के साथ भी परामर्श करेंगे।”

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper