विश्व के शीर्ष नेताओं की लिस्ट में PM Modi शीर्ष पर ,75% वोटिंग प्राप्त

नई दिल्ली: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर से अपनी लोकप्रियता साबित की है। दरअसल विश्व के शीर्ष नेताओं की लिस्ट में उन्हें शीर्ष स्थान प्राप्त (world most popular leader) हुआ है। एक सर्वे (survey) के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PMModi) को 75 पॉइंट रेटिंग से नवाजा गया है। इसके साथ ही विश्व के सबसे लोकप्रिय नेताओं की सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहला स्थान प्राप्त किया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने यह उपलब्धि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, बॉरिस जॉनसन और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बेनेस जैसे नेताओं पर पछाड़ते हुए हासिल की है।

अमेरिका स्थित मॉर्निंग कंसलटेंट के हालिया सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शीर्ष स्थान हासिल किया है। वहीं वैश्विक नेता रैंकिंग में वह भारी अंतर से शीर्ष पर काबिज हुए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जहां 75% वोटिंग प्राप्त हुई है। वही मेक्सिकन राष्ट्रपति लोपेज ओब्राडोर को 63 फीसद वोट मिले हैं। तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बेनेस को 58 फीसद लोगों ने पसंद किया है।

अमेरिका स्थित ग्लोबल लीडर अप्रूवल ट्रैकर द्वारा किए गए 22 देश के लीडर सर्वे में नरेंद्र मोदी को 75% अप्रूवल रेटिंग प्राप्त हुई है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन को 41 फीसद जबकि जस्टिन ट्रूडो को 39% रेटिंग से नवाजा गया है। वही मैक्रॉन को सिर्फ 34% लोगों ने पसंद किया है।

नरेंद्र मोदी (भारत) – 75%
लोपेज ओब्राडोर (मैक्सिको) – 63%
एंथोनी अल्बेनेस (ऑस्ट्रेलिया) – 58%
मारियो ड्रैगी (इटली) – 54%
इग्नाज़ियो कैसिस (स्विट्जरलैंड) – 52%
मैग्डेलेना एंडरसन (स्वीडन) – 50%
अलेक्जेंडर डी क्रू (बेल्जियम) – 43%
जायर बोल्सोनारो (ब्राजील) – 42%

बता दें कि 17 अगस्त से 23 अगस्त की अवधि में एकत्र किए गए आंकड़ों के आधार पर यह रेटिंग तैयार की गई है। प्रत्येक देश में ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग 7 दिनों तक चलती है। जिसमें वयस्क नागरिकों से वोट कराए जाते हैं। वहीं इसके आंकड़े भी जुटाए जाते हैं।

अमेरिका के मॉर्निंग कंसल्टेड पॉलिटिकल इंटेलिजेंस वर्तमान में भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी सहित इटली, जापान, मेक्सिको, दक्षिण कोरिया, स्पेन और ब्रिटेन जैसे देशों में नेता और देश के अग्रणी नेताओं की स्वीकृत रेटिंग और वयस्कों के बीच उनके प्रभाव पर नजर रखता है। रेटिंग हर देश के वयस्क नागरिकों के 7 दिन के औसत सर्वे पर आधारित रहती है।

यह पहली बार नहीं है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेताओं की लिस्ट में शीर्ष पर काबिज रहे हैं। इससे पहले 13 से 19 जनवरी 2022 के बीच जुटाए गए आंकड़ों के आधार पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शीर्ष पर काबिज रहे थे। तब उन्हें 71% वोटिंग प्राप्त हुई थी। वहीं मई 2020 में इस वेबसाइट द्वारा पीएम मोदी को सबसे ज्यादा 84% रेटिंग दी गई थी।

मॉर्निंग कंसलटेंट अपने सर्वेक्षण करने के लिए रियल टाइम पोलिंग डाटा को ध्यान रखती है। इसके तहत वयस्क आबादी के साथ प्रतिदिन 20000 से अधिक वैश्विक साक्षात्कार आयोजित किया जाता है। 7 दिन तक चलने वाले इस सर्वेक्षण में व्यस्को की आबादी पर आंकड़े निर्धारित रहते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper