वैदिक मंत्रोच्चार के साथ खुले केदारनाथ धाम के कपाट, दो साल बाद दर्शन कर रहे हैं श्रद्धालु

वैदिक मंत्रोच्चार और सभी विधि विधान के साथ आज केदारनाथ धाम के कपाट खुल गए। मंदिर के कपाट सुबह 6 बजकर 26 मिनट पर खोले गए। इस दौरान उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी मौजूद रहे। मंदिर को 15 क्विंटल फूलों से सजाया गया है। केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के दौरान 10 हजार से ज्यादा श्रद्धालु मौजूद रहे। कोविड के कारण दो साल से मंदिर भक्तों के लिए बंद था। लगभग दो साल बाद श्रद्धालु बाबा के दर्शन कर रहे हैं।

भक्त अब छह महीने तक बाबा केदारनाथ के दर्शन और पूजा-अर्चना कर सकते हैं। केदारनाथ की पंचमुखी डोली गुरुवार को भक्तों के जयकारे के बीच धाम पहुंची। बाबा की डोली को पूरे विधि-विधान के साथ मंदिर के पास विराजमान किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से मंदिर में पहली पूजा की गई। वहीं सीएम धामी ने पूजा-अर्चना करके बाबा केदार का आशीर्वाद लिया।

पुजारियों और वेदपाठियों ने मंदिर के गर्भगृह की सफाई की और बाबा को भोग लगाया। इसके बाद मंदिर के अंदर पूजा-अर्चना हुई। सेना के बैंड की धुन के साथ पूरे केदारनाथ में बाबा का जयकारे गूंजा। इस दौरान सीएम धामी के अलावा बीकेटीसी के सदस्य भी मौजूद रहे। आज सुबह 11 बजे विधि-विधान के साथ पंचकेदार के तृतीय भगवान तुंगनाथ के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोले जाएंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper