सेंसेक्स में 378 अंकों की बढ़त के साथ खुला शेयर बाजार, निफ्टी भी 118 अंक चढ़ा

नई दिल्ली: घरेलू शेयर बाजार मंगलवार को भी हरे निशान पर खुले हैं। फिलहाल सेंसेक्स 290 अंकों की मजबूत के साथ 61,037 अंकों पर तो निफ्टी 92.35 अंकों की बढ़त के साथ 18104 अंकों पर कारोबार कर रहा है। बाजार में बीते एक हफ्ते से जारी तेजी मंगलवार के दिन भी बैंक निफ्टी के सपोर्ट के कारण बरकरार है।

कहां हुई मंगलवार को बाजार में ओपनिंग?

मंगलवार को 30 शेयरों वाला बीएसई इंडेक्स 318.99 अंकों की बढ़त के साथ 61,065.58 अंकों पर खुला है। जबकि 50 शेयरों वाला निफ्टी इंडेक्स 118.50 अंकों की बढ़त के साथ 18130.70 अंकों पर खुला। शुरुआती कारोबार के दौरान सेंसेक्स में 0.53 फीसदी जबकि निफ्टी में 0.66 फीसदी की बढ़त दिखी है। बता देंकि बैंक निफ्टी की मजबूती के कारण बाजार को सहारा मिला है।

अमेरिका में फेड की बैठक शुरू

वैश्विक बाजारों पॉजिटव संकेत के साथ भारतीय बाजार में मंगलवार को मजबूती बने रहने की संभावना है। फेडरल रिजर्व की अहम बैठक शुरू हो चुकी है। जिसके बाद दो नवंबर को ब्याज दरों की घोषणा की जाएगी। भारतीय बाजार में मंगलवार के दिन एफआईआई का रुख पॉजिटिव लग रहा है।

क्या कहते हैं बाजार के जानकार?

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के चीफ इन्वेस्टमेंट स्ट्रेटेजिस्ट डॉ. वीके विजयकुमार के मुताबिक बाजार में एक दिलचस्प बात यह दिख रही है कि एफआईआई और डीआईआई ने अपनी भूमिका बदल दी है। हाल के दिनों में एफआईआई खरीदार बन गए हैं और डीआईआई विक्रेता बन गए हैं। कल एफआईआई में 4178 करोड़ रुपये की खरीदारी का आंकड़ा हाल के महीनों में उनकी सबसे बड़ी खरीदारी है। एफआईआई द्वारा इस भूमिका को उलटने का निहितार्थ यह है कि इसने एचडीएफसी ट्विन्स जैसे शेयरों में शॉर्ट कवरिंग शुरू कर दी है जहां एफआईआई प्रमुख धारक हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper