हर वर्ष 2 लाख से अधिक जॉब्स दे रहा है ये फील्ड, बनाना चाहते हैं करियर तो करें ये काम

 


नई दिल्ली. क्या आपने कभी ऑनलाइन कोई सामान खरीदा है? जाहिर है आप में से बहुतों ने खरीदा होगा। एक चीज आपने जो नोटिस की होगी वो ये कि यहां सामान आपके पड़ोस के बाजार से सस्ता मिला होगा। तभी आपने लिया। दरअसल ऑनलाइन खरीदने पर हमें सामान सीधे कंपनी के थ्रू मिलता है ई-कॉमर्स वेबसाइट उसमें माध्यम होती है। इसलिए बीच में किसी ब्रोकर का कमीशन औऱ माल ढुलाई, लो़डिंग समेत कई चार्ज उसमें नहीं जुड़ते इसीलिए सामान हमें ई-कॉमर्स कंपनियों से सस्ता मिलता है। देश में 2014 के बाद डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र में बहुत उभार आया है। आज के दौर में कम से कम 50 फीसद मार्केट पर डिजिटल मार्केट का कब्जा हो गया है। बढ़ते हुए डिजिटलाइजेशन ने व्यापार करने के तरीकों को काफी बदल दिया है और इससे काफी नई नौकरियां भी क्रिएट हुई हैं। डिजिटलाइजेशन के कारण ही कंपनियों ने अपने व्यापार के प्रचार करने के तरीके बदल दिए हैं। आज टीवी से भी ज्यादा विज्ञापन डिजिटल प्लेटफॉर्म्स को मिल रहा है। एक सर्वे के मुताबिक भारत में अभी दो लाख से भी अधिक डिजिटल मार्केटिंग जॉब्स की डिमांड बनी हुई है। देश विदेश के बाजार में डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट्स की बढ़ती हुई डिमांड को देखते हुए देश की जानी-मानी ऐडटेक कंपनी सफलता डॉट कॉम ने अब देश के युवाओं को डिजिटल मार्केटिंग के गुर सिखाने के लिए एक खास कोर्स Digital Marketing Course – Join Now की शुरूआत की है। इसकी सहायता से आप डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं।

लोगों को नौकरी दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाली एक वेबसाइट के मुताबिक डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट्स की नौकरी अभी टॉप 10 डिमांड्स वाली नौकरियों में शामिल है। साथ ही डिजिटल मार्केटिंग की डिमांड हर साल 25 से 30 फीसदी के हिसाब से बढ़ रही है। यानी आने वाले कई सालों तक इस फील्ड में नौकरियों की कोई कमी नहीं होने जा रही है। वहीं भारत में भी 2025 तक इंटरनेट यूजर्स की संख्या 95 करोड़ से भी अधिक हो जाने की संभावना है। इंटरनेट यूजर्स की बढ़ती हुई संख्या से इस फील्ड में और भी कस्टमर तैयार होंगे। इससे डिजिटल मार्केटिंग की दुनिया और भी बढ़ेगी और भविष्य में इसमें रोजगार के और भी अवसर उत्पन्न होंगे। इसलिए यदि आप डिजिटल मार्केटिंग फील्ड में करियर बनाना चाहते हैं तो आप सफलता के डिजिटल मार्केटिंग कोर्स में दाखिला लेकर अपना सपना पूरा कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग में करियर बनाने के लिए आपको अपने इंट्रेस्ट पर काम करना होगा। जिन्हें कंटेंट लिखना पसंद है वो कंटेंट मार्केटिंग के क्षेत्र में जा सकते हैं। इसी तरह एसईओ और ईमेल मार्केटिंग के क्षेत्र में जाने के लिए ऑनलाइन कोर्स उपलब्ध हैं। ईमेल मार्केटिंग, टेलीविजन मार्केटिंग, टेलिफोन मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग और रेडियो मार्केटिंग में भी आप जा सकते हैं।

देश की जानी-मानी ऐडटेक कंपनी सफलता ने युवाओं की मदद के लिए कई प्रोफेशनल और स्किल ओरिएंटेड शॉर्ट और लॉन्ग टर्म कोर्सेस की शुरुआत की है जहां से आप घर बैठे खुद को एक किसी फील्ड का प्रोफेशनल बना सकते हैं। यहां ग्रॉफिक डिजाइनिंग और डिजिटल मार्केटिंग के साथ कई कोर्स मौजूद हैं। सफलता के डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करने के बाद आप सोशल मीडिया मैनेजर, SEO एक्सक्यूटिव, PPC एक्सपर्ट्स, कंटेंट मार्केटर, ई-कॉमर्स मैनेजर, सोशल मीडिया मार्केटिंग, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन/मार्केटिंग और ईमेल मार्केटिंग जैसे काम को बड़े आसानी से कर सकेंगे। इतना ही नहीं सरकारी नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए भी सफलता पर लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोर्सेस हैं। यहां से पढ़कर सैकड़ों युवाओं ने सरकारी और प्राइवेट सेक्टर में शानदार नौकरियां हासिल की हैं। तो देर किस बात की आज ही सफलता से जुड़े और अपना शानदार करियर बनाएं। आप अपने फोन में safalta app डाउनलोड कर भी इन कोर्सेस से जुड़ सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper