अपनी गाड़ी में हमेशा रखें ये जरूरी टूल्स, इमरजेंसी के दौरान आएंगे बहुत काम

नई दिल्ली। अगर आप कार के मालिक हैं और आपने अभी तक अपनी गाड़ी के अंदर नीचे बताई गई जरूरी एक्सेसरीज को अभी तक नहीं रखा तो फौरन रख लें। क्योंकि, ये वो टूल्स हैं, जो इमरजेंसी के दौरान रोड ट्रिप का मजा किरकिरा होने से आपको बचाएंगे।

प्रत्येक वाहन मालिक को गाड़ी के अंदर इमरजेंसी किट रखना बेहद जरूरी है, जिसमें फर्स्ट एड किट, फ्लैस लाइट, कुछ अन्य टूल्स जैसे कि स्टैपनी, जैक आदि शामिल है। अगर आप लद्दाख या फिर रेगिस्तान वाली जगहों पर ट्रिप के लिए जा रहे हैं तो टॉर्च, छाता जैसे आवश्यक चीजें अपने साथ जरूर ले जाएं।

प्रत्येक वाहन मालिक को अपने गाड़ी के अंदर फोन होल्डर जरूर रखना चाहिए, ताकि जब भी आपको गूगल मैप चलाने की आवश्यकता पढ़े तो बार आपको अपने हाथ में मोबाइल लेकर रास्ता देखने की जरूरत न पड़े। आप अपने गूगल मैप्स में उन जगहों के लिए ऑफलाइन मोड को भी सक्षम कर सकते हैं जहां कोई इंटरनेट कनेक्शन उपलब्ध नहीं है।

गाड़ी के अंदर चार्जिंग केबल को रखना बेहद जरूरी है। आज के दौर में लगभग हर व्यक्ति के पास मोबाइल फोन होता है। और रोजाना इसकी जरूरत पड़ती रहती है। खासतौर पर जब आप किसी लंबी यात्रा पर जा रहे हों तो।

सूरज की तेज रोशनी से गाड़ी के अंदर बैठने वाले लोगों काफी परेशानी होती है। वैसे भी देश गरर्मियों का मौसम अन्य मौसम की तुलना में अधिक होता है। इस गाड़ी के अंदर सनसेड रखना बिल्कुल न भूलें।

ये डेड बैटरी को जम्प-स्टार्ट करने के लिए आवश्यक हैं। यहां तक ​​कि अगर आपके पास कोई अन्य कार चालक है जो आपकी मदद करना चाहता है, तो वे आपकी बैटरी को जीवित रखने के लिए कुछ नहीं कर सकते, यदि आपके पास जम्पर केबल नहीं है।

सुरक्षा और माइलेज को मेंटेन रखने के लिए टायर प्रेशर गेज अपनी गाड़ी में जरूर रखें। बीच सड़क पर अचानक गाड़ी की हवा निकलने पर ये टूल्स काम आता है। यहां तक कि सड़क पर अन्य लोगों की भी इससे हेल्प कर सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper