अपने स्मार्टफोन पर इस्तेमाल करना चाहते हैं 5G? एयरटेल, जिओ, Vi यूज़र्स फॉलो करें ये आसान स्टेप

नई दिल्ली. 5G सर्विस देशभर में 1 अक्टूबर को लॉन्च कर दी गई है. एयरटेल ने कल से ही देश के 8 प्रमुख शहरों में 5G सेवा को शुरू कर दिया है. इसमें दिल्ली, मुंबई, वाराणसी, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, सिलीगुड़ी और कोलकाता शामिल हैं. बाकी कंपनियां भी आने वाले दिनों में 5जी सर्विस पेश करने के लिए तैयार हैं. 5जी एक्सीरिएंस करने के लिए कुछ यूज़र्स 5G फोन खरीद रहे हैं और कुछ यूज़र्स के पास पहले से ही 5जी सपोर्टेड डिवाइस मौजूद है.

ध्यान देने वाली बात ये है कि मौजूदा समय में सिर्फ 5जी फोन होने पर आप इस सर्विस का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा. एयरटेल, जियो और वोडाफोन आइडिया (Vi) यूज़र्स को अपने फोन में 5जी चलाने के लिए कुछ स्टेप फॉलो करना होगा.

1- सबसे पहले, अपने ऑपरेटर से चेक कर लें कि आपके एरिया में 5G उपलब्ध है या नहीं. डिटेल जानने के लिए आप Jio, Airtel या Vi के कस्टमर केयर से बात कर सकते हैं.

2- अगर ऑपरेटर आपके एरिया में 5G है, तो सुनिश्चित करें कि आपके फोन में 5G बैंड के लिए सपोर्ट है, जो Jio, Airtel या Vi द्वारा दिया जाता है.

3- अब अपने 5G स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाएं, फिर मोबाइल नेटवर्क ऑप्शन पर क्लिक करें.

4- आपको उस ऑपरेटर को सेलेक्ट करना होगा जिसके लिए आप 5G कनेक्टिविटी एनेबल करना चाहते हैं.

5- सिम 1 या सिम 2 में से किसी एक पर क्लिक करें और Preferred Network Type पाने के लिए नीचे स्क्रॉल करें.

6-अब 5G/4G/4G/2G (Auto) में से ऑप्शन सेलेक्ट कर लें. ताकि आपका स्मार्टफोन ऑटोमैटिकली आपके एरिया में चल रहे 5G नेटवर्क का पता लगा सके और इसे आपके फोन पर डिफॉल्ट डेटा कनेक्टिविटी विकल्प बना सके.

7- आपको अपने फोन पर सॉफ्टवेयर अपडेट करना पड़ सकता है. इसलिए ये जानने के लिए सेटिंग्स चेक करें कि क्या 5G से जुड़े किसी फीचर का कोई अपडेट आया है.

8- अब अपने फोन को रीस्टार्ट करें. अगर आपके सर्कल/एरिया में 5जी उपलब्ध होगा तो ये काम करना शुरू कर देगा.

4जी के मुकाबले 5जी की स्पीड 10 गुना ज़्यादा होगी, इसलिए ऐसा माना जा रहा है कि इसे ज़्यादा बैंडविड्थ की ज़रूरत होगी. फिलहाल कंपनी ने 5जी प्लान की कीमत को लेकर कोई ऐलान नहीं किया है. उम्मीद है कि कीमत को भी जल्द पेश किया जाएगा.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper